आज के अखबारों की सुर्खियां 13 जून 2021

आज के अखबारों की सुर्खियां 13 जून 2021

अखबारों ने जीएसटी परिषद की बैठक में कोरोना की दवाओं और चिकित्‍सा उपकरणों पर टैक्‍स घटाने की खबर सुर्खियों में दी है। दैनिक जागरण ने इसे अहम फैसला बताते हुए लिख है- जीएसटी घटा कोरोना इलाज से जुड़ी दवाएं और उपकरण सस्‍ते होंगे, वैक्‍सीन की दर में कोई बदलाव नहीं। हरि भूमि ने लिखा है हेंड सेनिटाइजर और थर्मा मीटर पर भी टैक्‍स पांच प्रतिशत किया गया। इससे लोगों को सीधे तौर पर लाभ मिलने की उम्‍मीद।

अमर उजाला लिखाता है- केंद्र ने कहा- कोविशील्‍ड टीके की खुराकों के अंतराल में कोई बदलाव नहीं।

हिन्‍दुस्‍तान ने मुख पृष्‍ठ पर दिए आलेख में दुनिया में किए गए एक शोध के हवाले से लिखा है- कोरोना की दूसरी लहर में नए मामलों की कमी, बडों को टीका लगा तो घट गया बच्‍चों में संक्रमण।

जनसत्‍ता की बड़ी खबर है- पंजाब विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे अकाली दल और बसपा, राज्‍य में 25 साल बाद दोनों दलों के बीच चुनावी गठजोड़। अन्‍य अखबारों ने भी पंजाब की राजनीति में चुनावी बिसात को अपने-अपने अनुमानों सहित दिया है।

जी-7 शिखर सम्‍मेलन को प्रधानमंत्री मोदी द्वारा डिजिटल तरीके से संबोधित करने का समाचार अमर उजाला, वीर अर्जुन, नवभारत टाइम्‍स और राष्‍ट्रीय सहारा ने पहले पन्‍ने पर दिया है- प्रधानमंत्री के ‘एक पृथ्‍वी, एक स्‍वास्‍थ्‍य मंत्र’ का जर्मनी ने किया समर्थन। दैनिक जागरण का शीर्षक है- श्री मोदी ने सभी के लिए समान स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की परिकल्‍पना पेश की, कहा- लोकतांत्रिक देशों की भूमिका महामारी रोकने में महत्‍वपूर्ण।

मॉनसून के मध्‍य भारत तक पहुंचने और देश के उत्‍तरी भागों की ओर तेजी से बढ़ने पर सभी अखबारों की नजर है। लोकसत्‍य ने बारिश की संभावना वाले प्रदेशों की सूची के साथ लिखा है- दिल्‍ली जल्‍दी पहुंचने की संभावना। अखबार लिखते हैं- मुंबई में लगातार हो रही बारिश के कारण जन-जीवन अस्‍त व्‍यस्‍त, सड़कों पर जल भराव के कारण कई लोकल ट्रेनें रद्द रहीं।

अमर उजाला के पहले पन्‍ने की खबर है- वित्‍त मंत्रालय ने जारी किया नया फरमान, महामारी को देखते हुए सभी मंत्रालय और विभाग करें खर्चों में 20 प्रतिशत की कटौती।

दैनिक भास्‍कर की खबर है ओडिसा में अगले महीने होने वाली जगन्‍नाथ रथयात्रा की तैयारियां कोरोना दिशा-निर्देशों के अनुसार की जा रही हैं। इस वर्ष भी श्रद्धालु इसमें शामिल नहीं होंगे।

हरिभूमि ने पहले पन्‍ने पर लिखा है- विदेशी श्रद्धालु नहीं कर पाएंगे हज, सउदी अरब ने इस बात की पुष्टि की है कि हज यात्रियों को टीका लगवाना अनिवार्य है। केंद्रीय मंत्री श्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि हमारी तैयारियां पूरी थी, लेकिन सउदी अरब के फैसले को भारत स्‍वीकार करता है।

भारतीय मूल की पत्रकार मेघा राजगोपालन को पत्रकारिका के लिए प्रतिष्ठित पुलित्‍जर सम्‍मान देने की घोषणा। नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है चीन के डिटेंशन कैंपों का किया था खुलासा।

Related posts

Leave a Comment