गृह मंत्री अमित शाह ने आज गुजरात के गांधीनगर में लगभग 760 करोड़ रूपए की लागत से गांधीनगर नगर निगम के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया

गृह मंत्री अमित शाह ने आज गुजरात के गांधीनगर में लगभग 760 करोड़ रूपए की लागत से गांधीनगर नगर निगम के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज गुजरात के गांधीनगर में लगभग 760 करोड़ रूपए की लागत से गांधीनगर नगर निगम के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि आज यहां गांधीनगर शहर के लिए लगभग 760 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की शुरुआत और लोकार्पण हुआ है। उन्होंने कहा कि इनमें गांधीनगर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के 146 करोड़ रूपए के 18 विकास कार्यों का लोकार्पण और 143 करोड़ रूपए की लागत वाले 18 कार्यों का भूमिपूजन हुआ है। इसके साथ ही गांधीनगर अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी (GUDA) द्वारा 124 करोड़ रूपए की 6 योजनाओं का लोकार्पण और 8 करोड़ रूपए की लागत वाली 2 योजनाओं का भूमिपूजन भी हुआ है। उन्होंने कहा कि आज यहां 2663 परिवारों को उनका घर देने का काम भी पूरा हुआ है। अमित शाह ने कहा कि आज के इन कार्यों की शुरूआत के साथ ही 2019 से अब तक 5 साल में गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में 23,120 करोड़ रूपए के विकास कार्य हो चुके हैं।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने पिछले 10 साल के अपने कार्यकाल में हर क्षेत्र में भारत को आगे ले जाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा, नई शिक्षा नीति, स्वभाषा को महत्व और गांव और शहर के विकास में मोदी सरकार ने नए आयाम प्राप्त किए हैं। उन्होंने कहा कि देश की 13 करोड़ माताओं-बहनों के घर से धुंए को दूर कर उन्हें उज्ज्वला कनेक्शन देने का काम नरेन्द्र मोदी जी ने किया है। इसके साथ ही देश के 11 करोड़ परिवारों को शौचालय, 14 करोड़ परिवारों को शुद्ध पीने का पानी, 60 करोड़ लोगो को हर महीने प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त अनाज, 60 करोड़ लोगों के 5 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य का खर्चा उठाने और 3 करोड़ लोगो को उनका घर देने का काम प्रधानमंत्री मोदी ने इन 10 सालों में पूरा किया है। अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश के 11 करोड़ से अधिक किसानों को हर साल 6 हजार रुपये उनके खाते में देकर उनकी सहायता की है।

अमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के सभी नागरिकों से कहा कि वे प्रधानमंत्री सूर्यघर योजना के साथ जुड़कर अपने घर पर सोलर पैनल लगाकर अपने बिजली के खर्च को कम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोग इस योजना से जुड़कर भारत सरकार और गुजरात सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल में देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में कई अभूतपूर्व कार्य हुए हैं और देश के करोड़ों लोगों के जीवन में मूलभूत सुविधाएं देने का काम भी मोदी जी ने 10 साल में किया है। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने आतंकवाद, नक्सलवाद, उग्रवाद पर कठोरता से वार कर देश को सुरक्षित करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने 5 अगस्त, 2019 के दिन एक ही झटके में कश्मीर से धारा 370 को खत्म कर कश्मीर को हमेशा के लिए भारत के साथ जोड़ दिया।

अमित शाह ने कहा कि सर्जिकल और एयर स्ट्राइक कर दुनिया को साफ संदेश दिया कि भारत की सेना और सीमा के साथ कोई छेड़छाड नहीं कर सकता। इसके साथ ही जी20 सम्मेलन में दिल्ली घोषणापत्र के माध्यम से दुनियाभर में भारत की डिप्लोमेसी को सुप्रीमेसी दिलाने का काम नरेन्द्र मोदी जी ने किया है। अमित शाह ने कहा कि मोदी जी ने हर वैश्विक मंच पर हिन्दी में संबोधन के माध्यम से दुनिया में भारतीय भाषा को गौरव दिलाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में मोदी जी ने भव्य राममंदिर का भूमिपूजन और फिर राम लला की प्राण प्रतिष्ठा भी की। इसके अलावा काशी विश्वनाथ कॉरीडोर, पावागढ में शक्तिपीठ की स्थापना, सोमनाथ मंदिर, उज्जैन में महाकाललोक, बद्रीधाम-केदारधाम का पुनरुद्धार जैसे हमारी आस्था के कई केन्द्रों को ऊर्जा के केन्द्रों में बदलने का काम नरेन्द्र मोदी जी ने किया है।

अमित शाह ने कहा कि मोदी जी ने तीन तलाक खत्म कर मुस्लिम बहनों को उनका अधिकार दिलाने का काम किया। उन्होंने कहा कि समान नागरिक संहिता (UCC) लाकर उत्तराखंड सरकार ने एक शुभ शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने पिछले 10 साल में ऐसे अनेक काम किए हैं और अब प्रधानमंत्री जी ने देश और युवाओं के सामने लक्ष्य रखा है कि 2047 में भारत की आजादी की शताब्दी के समय दुनिया में हर क्षेत्र में भारत पहले स्थान पर हो। अमित शाह ने कहा कि 2014 से 2019 तक मोदी सरकार ने पिछली सरकारों की भूलो को सुधारने और 2019 से 2024 के बीच विकास को गति देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में भारत की अर्थव्यवस्था विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी और एक युगद्रष्टा के मुंह से जब लाल किले की प्राचीर से हम ये सुनते हैं तो पूरे देश का आत्मविश्वास जागृत होता है। उन्होंने कहा कि देश और जनता की लघुताग्रंथी को दूर कर एक महान भारत की रचना का स्वप्न इस देश के युवाओं की आंखो में देने का काम प्रधानमंत्री मोदी ने किया है।

Related posts

Leave a Comment