लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 62 दशमलव तीन सात प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 62 दशमलव तीन सात प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 102 लोकसभा सीटों पर कल 62 दशमलव तीन सात प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ है। मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा और तमाम क्षेत्रों के मतदाताओं ने गर्मी के बावजूद उत्साहपूर्वक भाग लिया। वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सर्बानंद सोनोवाल, किरेन रिजिजू, डॉ जितेंद्र सिंह, संजीव बालियान सहित भाजपा नेता तमिलिसाई सौंदरराजन और जितिन प्रसाद, कांग्रेस नेता गौरव गोगोई, कार्ति चिदंबरम और नकुल नाथ और डी.एम.के. के दयानिधि मारन पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवार थे।

पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर 77 दशमलव पांच सात प्रतिशत से अधिक, उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर 58 दशमलव चार नौ प्रतिशत से अधिक, बिहार की चार सीटों पर 48 प्रतिशत से अधिक, राजस्थान की आठ संसदीय सीटों पर करीब 57 प्रतिशत, महाराष्ट्र की पांच सीटों पर लगभग 55 प्रतिशत, असम की पांच सीटों पर करीब 72 प्रतिशत और तमिलनाडु की सभी 39 सीटों पर करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ। उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर करीब 54 प्रतिशत और छत्तीसगढ़ की एक सीट पर लगभग 63 प्रतिशत मतदान हुआ। त्रिपुरा की एक लोकसभा सीट पर करीब 80 प्रतिशत मतदान हुआ।

मध्‍य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल छह संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में 67 दशमलव शून्‍य आठ प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। छिंदवाडा में सबसे अधिक 79 दशमलव एक आठ प्रतिशत मतदान हुआ जबकि सीधी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए सबसे कम 55 दशमलव एक नौ प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। मंडला और बालाघाट में भी 70 प्रतिशत से अधिक लोगों ने मतदान किया। कुछ नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदाताओं ने इतिहास रच दिया।

जम्‍मू-कश्‍मीर के पांच जिलों- डोडा, कठुआ, किश्‍तवाड, रामबन और उधमपुर में खराब मौसम के बावजूद मतदान जारी रहा। उधमपुर, कठुआ लोकसभा क्षेत्र में मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न हुआ। इस क्षेत्र में लगभग 68 दशमलव 27 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। पांच जिलो में 16 लाख 23 हजार मतदाताओं के लिए 2 हजार 6 सौ 37 मतदान केन्‍द्र बनाए गये थे। ग्‍यारह हजार से अधिक मतदानकर्मी ड्यूटी पर लगाए गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शानदार प्रतिक्रिया मिली है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में, प्रधानमंत्री मोदी ने वोट डालने वाले सभी लोगों को धन्यवाद दिया।

The post लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 62 दशमलव तीन सात प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ appeared first on insamachar.

Related posts

Leave a Comment