एनसीसी का ‘पुनीत सागर अभियान’ के तहत समुद्र तटों को प्लास्टिक व अन्य कचरे से मुक्त करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया

एनसीसी का ‘पुनीत सागर अभियान’ के तहत समुद्र तटों को प्लास्टिक व अन्य कचरे से मुक्त करने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) समुद्र तटोंको प्लास्टिक और अन्य अपशिष्ट पदार्थों से मुक्त करने और इन्हें साफ रखने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान चला रहा है। 01 दिसंबर, 2021 से महीने भर चलने वाले इस अभियान का उद्देश्य स्थानीय आबादी और भावी पीढ़ी के बीच ‘स्वच्छ समुद्र तट के महत्व’ के संदेश का प्रचार-प्रसार करना है।

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य तटीय क्षेत्रों में समुद्र के किनारे प्लास्टिक कचरे को साफ करना, जागरूकता पैदा करना और लक्षित आबादी को समुद्र तटों के साथ प्लास्टिक प्रदूषण के संरक्षण और प्रभाव के उपायों के बारे में शिक्षित करना तथा स्थानीय आबादी को प्रदूषण की रोकथाम के प्रति संवेदनशील बनाना और एकजुट करना है।

महीने भर चलने वाली इस गतिविधि में 127 तटीय क्षेत्र एनसीसी इकाइयों के कुल 3.40 लाख कैडेट भाग लेंगे। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मुंबई, आईआईटी चेन्नई, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) कोझीकोड और एनआईटी पुडुचेरी में एनसीसी इकाइयों को भी संबंधित राज्य निदेशालयों के माध्यम से नागरिक प्रशासन को प्लास्टिक कचरे के पुनर्चक्रण/ निपटान के लिए स्वच्छ प्रौद्योगिकियों का सुझाव देने हेतु शामिल किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment