एनआईए ने कश्‍मीर घाटी में आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने के आरोप में कुछ लोगों को गिरफ्तार किया

एनआईए ने कश्‍मीर घाटी में आतंकवादी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने के आरोप में कुछ लोगों को गिरफ्तार किया

राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण- एनआईए ने कश्‍मीर घाटी में आज कई स्‍थानों पर छापे मारे और विभिन्‍न मामलों में कुछ लोगों को गिरफ्तार किया। सूत्रों के अनुसार श्रीनगर के नवाबाजार, अनंतनाग और बारामुला में छापे मारे गये। एनआईए ने जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस और सीआरपीएफ के सहयोग से श्रीनगर के नवाबाजार स्थित शिक्षण संस्‍थान में तलाशी ली। वहां से कुछ महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज और एक लैपटॉप जब्‍त किया गया है। एजेंसी ने पूछताछ के लिए इसके अध्‍यक्ष को गिरफ्तार किया।

दक्षिण कश्‍मीर में अनंतनाग जिले के पुशरू अछबल, मगरेपोरा अछाबल, सुनसूमा अछाबल सहित कई अन्‍य स्‍थानों पर भी छापेमारी की। इस दौरान एनआईए ने कुछ महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज और लैपटॉप जब्‍त किये।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने राष्ट्र विरोधी तत्वों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए अपने 11 सरकारी कर्मचारियों को आतंकवादी गतिविधियों को वित्तपोषित करने के आरोप में बर्खास्त कर दिया है। बर्खास्त किये गये इन कर्मचारियों में हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना आतंकवादी सैयद सलाउद्दीन के दो बेटे शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर में इस तरह के मामलों की जांच करने और सिफारिश करने के लिए बनाई गई समिति ने इन सरकारी कर्मचारियों को बर्खास्त करने की सिफारिश की थी। इस समिति ने आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तय्यबा के लिए काम करने वाले तीन कार्यकर्ताओं को भी पकड़ा। इनमें से एक एजेंट सुरक्षाबलों की आवाजाही के बारे में आतंकवादियों को कथित रूप से खुफिया सूचना लीक करता था और आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए आतंकवादियों को पनाह देता था।

बर्खास्त कर्मचारियों में अनंतनाग के दो अध्यापक शामिल हैं। ये दोनों प्रतिबंधित संगठनों की विचारधारा का प्रचार प्रसार करने सहित राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त पाए गये हैं। इनके अलावा जम्मू-कश्मीर पुलिस के दो कांस्टेबल शामिल हैं जो कथित रूप से पुलिस विभाग में रहते हुए आतंकवादियों की सहायता करते थे और उन्हें खुफिया जानकारी देने के साथ-साथ उन्हें रसद भी मुहैया कराते थे।

Related posts

Leave a Comment