रूस का यूक्रेन के सैकड़ों सैन्‍य ठिकानों को निशाना बनाने का दावा

रूस का यूक्रेन के सैकड़ों सैन्‍य ठिकानों को निशाना बनाने का दावा

रूस ने कल रात यूक्रेन के सैकडों सैन्‍य ठिकानों को निशाना बनाने का दावा किया है। रूस का कहना है कि उसने विमानों से प्रक्षेपित मिसाइलों से यूक्रेन की कई कमान चौकियां नष्‍ट कर दीं। भारी गोलाबारी से बचे रहे पश्चिमी शहर लवीव के अधिकारियों ने एक मिसाइल हमले में छह लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।

रूस के रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि उसने दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन में अलग-अलग जगहों पर 16 सैन्‍य प्रतिष्‍ठानों को नष्‍ट कर दिया है। रूस का कहना है कि उसने यूक्रेन की सेना के जमावडे वाले 108 इलाकों पर हवाई हमले किए जबकि 315 ठिकानों पर तोप खाने से गोलाबारी की।

रूस की सेना अब यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल पर पूरे कब्‍जे का प्रयास कर रही है ताकि रूस समर्थक अलगाव वादियों के नियंत्रण वाले पूर्वी इलाके को 2014 में रूस में मिलाए गए क्रीमिया से जोडा जा सके।

यूक्रेन के अधिकारियों ने पोलैंड की सीमा से साठ किलोमीटर दूर एक सैनिक ठिकाने और कार टायर मरम्‍मत की दुकान पर हुए हमले में सात लोगों के मारे जाने और ग्‍यारह के घायल होने की सूचना देते हुए यह भी बताया है कि यूक्रेन के कई हिस्‍सों से भागे लोगों ने जिस होटल में शरण ले रखी थी धमाके में उसकी खिडकियों को भी नुकसान पहुंचा है।

रूस ने नागरिकों को निशाना बनाए जाने से इंकार किया है हालांकि पश्चिमी देश और यूक्रेन, रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमिर पुतिन को बेवजह हमलों का दोषी बता रहे हैं।

Related posts

Leave a Comment