मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कल तक भारी बारिश और बर्फबारी के लिए रेड अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कल तक भारी बारिश और बर्फबारी के लिए रेड अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कल तक भारी वर्षा और बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कल तक ओलावृष्टि की संभावना व्‍यक्‍त करते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले दो दिनों में पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में वर्षा तथा बर्फबारी और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में बादल गरजने और बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम वर्षा के आसार है।

अगले तीन से चार दिनों तक मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। कल विदर्भ और छत्तीसगढ़ में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि रविवार से पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ बिजली चमकने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामणि ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड सहित उत्तर भारत के क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी के कारण यात्रा गतिविधियों पर असर पड़ने की संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि कल तक पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी मैदानी इलाकों पर भी असर पड़ने का अनुमान है।

उधर, जम्‍मू में मैदानी इलाकों में भारी वर्षा और ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने डोडा तथा किश्‍तवाड सहित चेनाब घाटी के पर्वतीय जिलों में एहतियात के तौर पर दो दिन के लिए शिक्षा संस्‍थान बंद रखने का फैसला किया है। आम लोगों को भी घरों के अंदर रहने को कहा गया है। किश्‍तवाड जिले को कश्‍मीर से जोड़ने वाली सिंथन सड़क को बंद कर दिया गया है। बर्फबारी और भारी वर्षा के कारण क्षेत्र में सर्दी भी काफी बढ़ गई है।

Related posts

Leave a Comment