भारतीय नौसेना ने मछली पकड़ने वाली अपहृत श्रीलंकाई नौका को सेशेल्स रक्षा बलों और श्रीलंका की नौसेना के सहयोग से छुड़ाया

भारतीय नौसेना ने मछली पकड़ने वाली अपहृत श्रीलंकाई नौका को सेशेल्स रक्षा बलों और श्रीलंका की नौसेना के सहयोग से छुड़ाया

भारतीय नौसेना ने सेशेल्स रक्षा बलों और श्रीलंका की नौसेना के सहयोग से समन्वित बहुपक्षीय कार्रवाई करते हुए मछली पकड़ने वाली अपहृत श्रीलंकाई नौका को सफलतापूर्वक रोक कर छुडा़ लिया है।

सोमालिया के मोगादिशु से लगभग 955 एनएम पूर्व में श्रीलंकाई ध्वज वाले बहु-दिवसीय मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर लोरेन्ज़ो पुथा 04 के अपहरण की सूचना मिली थी। 27 जनवरी 24 को तीन समुद्री लुटेरों ने मछली पकड़ने वाली इस नौका पर चढ़कर इसका अपहरण कर लिया था।

भारतीय नौसेना ने 28 जनवरी को आईएनएस शारदा कोच्चि एक्‍स पीएम तैनात किया और हेल सी गार्डियन को भी अपहृत मछली पकड़ने वाली नौका का पता लगाने और उसे रोकने का जिम्‍मा सौंपा। इसके अतिरिक्त, आईएफसी आईओआर, नई दिल्ली में श्रीलंका और सेशेल्स के अंतर्राष्ट्रीय संपर्क अधिकारियों के माध्यम से कुशल परिचालन समन्वय और सूचना साझा किए जाने के फलस्वरूप 29 जनवरी 24 को सेशेल्स ईईजेड में एससीजीएस पुखराज ने अपहृत मछली पकड़ने वाली नौका को रोक दिया।

तीन समुद्री लुटेरों ने सेशेल्स कोस्‍ट गार्ड (एससीजी) के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और चालक दल के सभी छह सदस्य सुरक्षित हैं और जहाज को माहे, सेशेल्स ले जाया जा रहा है।

Related posts

Leave a Comment