प्रधानमंत्री मोदी कल सुबह 10:30 बजे नई दिल्ली के भारत मंडपम, में पहले राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार प्रदान करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल सुबह 10:30 बजे नई दिल्ली के भारत मंडपम, में पहले राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार प्रदान करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8 मार्च 2024 को सुबह 10:30 बजे नई दिल्ली के भारत मंडपम, में पहले राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार प्रदान करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री उपस्थित जनसमूह को भी संबोधित करेंगे।

राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार कहानी सुनाने, सामाजिक परिवर्तन की वकालत, पर्यावरणीय स्थिरता, शिक्षा और गेमिंग सहित अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्टता और प्रभाव को पहचानने का एक प्रयास है। सकारात्मक बदलाव लाने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करने के लिए इस पुरस्कार की परिकल्पना एक अरंभिक मंच के रूप में की गई है।

राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार के लिए अनुकरणीय सार्वजनिक सहभागिता सामने आई है। पहले दौर में 20 विभिन्न श्रेणियों में 1.5 लाख से अधिक नामांकन प्राप्त हुए थे। इसके बाद, वोटिंग राउंड में विभिन्न पुरस्कार श्रेणियों में डिजिटल रचनाकारों के लिए लगभग 10 लाख वोट डाले गए। इसके बाद, तीन अंतरराष्ट्रीय रचनाकारों सहित 23 विजेताओं का निर्णय किया गया। यह जबरदस्त सार्वजनिक जुड़ाव इस बात का प्रमाण है कि पुरस्कार वास्तव में लोगों की पसंद को प्रदर्शित करता है।

यह पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ कहानीकार पुरस्कार सहित बीस श्रेणियों में प्रदान किया जाएगा। इन श्रेणियों में वर्ष का विघ्नकर्ता; वर्ष के सेलिब्रिटी निर्माता; ग्रीन चैंपियन पुरस्कार; सामाजिक परिवर्तन का समर्थन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ रचनाकार; सर्वाधिक प्रभावशाली कृषि निर्माता; वर्ष के सांस्कृतिक राजदूत; अंतर्राष्ट्रीय निर्माता पुरस्कार; सर्वश्रेष्ठ यात्रा निर्माता पुरस्कार; स्वच्छता राजदूत पुरस्कार; न्यू इंडिया चैंपियन अवार्ड; टेक क्रिएटर अवार्ड; हेरिटेज फैशन आइकन अवार्ड; सर्वाधिक रचनात्मक रचनाकार (पुरुष एवं महिला); खाद्य श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ निर्माता; शिक्षा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ रचनाकार; गेमिंग श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर; सर्वश्रेष्ठ सूक्ष्म निर्माता; सर्वश्रेष्ठ नैनो निर्माता; सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य एवं फिटनेस निर्माता सम्मिलित हैं।

Related posts

Leave a Comment