ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी गया (बिहार) से 12 जून 2021 को 89 जेंटलमैन कैडेट्स पास आउट

एक शानदार पासिंग आउट परेड में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी, गया (बिहार) से कुल 89 जेंटलमैन कैडेट {विशेष कमीशंड ऑफिसर्स (एससीओ) के 46वें कोर्स से 20, टेक्निकल एंट्री स्कीम (टीईएस) के 43 वें कोर्स से 60 जेंटलमैन कैडेट एवं असम राइफल्स से 9} आज सख्त कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पास आउट हुए । टीईएस कोर्स के युवा अधिकारी अब मिलिट्री कॉलेज ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियरिंग (एमसीएमई), सिकंदराबाद, मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (एमसीटीई), महू और कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग (सीएमई), पुणे की विभिन्न आर्मी कैडेट ट्रेनिंग विंग्स में इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करेंगे।

गया की ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल जी. ए. वी. रेड्डी ने बतौर समीक्षा अधिकारी परेड की समीक्षा की। सख्त सोशल डिस्टेंसिंग और व्यक्तिगत सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूरे समारोह को उचित कोविड सावधानियों के साथ आयोजित किया गया था ।

विशेष कमीशंड ऑफिसर्स कोर्स में ऑर्डर ऑफ मेरिट में पहले स्थान पर आने के लिए सिल्वर मेडल अकादमी कैडेट एडजुटेंट गुरुमयूम कैनेडी शर्मा को प्रदान किया गया और गुरेज कंपनी को स्प्रिंग टर्म 2021 के दौरान सर्वश्रेष्ठ समग्र प्रदर्शन के लिए चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बैनर से सम्मानित किया गया।

परेड को संबोधित करते हुए कमांडेंट ने जेंटलमैन कैडेट्स को उत्कृष्ट ड्रिल के लिए बधाई दी तथा युवा अधिकारियों से निस्वार्थ, समर्पित और पेशेवर सेवा प्रदान करते हुए अपने राष्ट्र और अपने अल्मा मेटर को गौरवान्वित करने का आग्रह किया । उन्होंने उनसे ऐसा विद्वान योद्धा होने के महत्व पर जोर दिया जो युद्ध के मैदान पर असंख्य चुनौतियों के लिए अभिनव प्रतिक्रियाओं का नेतृत्व कर विरोधियों को मात देते हैं । लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम को देख रहे गौरवान्वित माता-पिता को बधाई देते हुए लेफ्टिनेंट जनरल जी. ए. वी. रेड्डी ने कहा कि वे उन भाग्यशाली कुछ लोगों में से हैं जिनके बेटों को उन सशस्त्र बलों में सेवा करने का अवसर मिलेगा जो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से हैं।

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी, गया दिनांक 18 जुलाई 2011 को ‘शौर्य ज्ञान संकल्प’ (साहस, ज्ञान और संकल्प) के आदर्श वाक्य के साथ गठित की गई थी । वर्तमान में अकादमी तकनीकी प्रवेश योजना (टीईएस) और विशेष कमीशंड अधिकारी (एससीओ) प्रविष्टियों के लिए प्रशिक्षण आयोजित करती है । टीईएस कोर्स के जेंटलमैन कैडेट्स अपनी इंटरमीडिएट की परीक्षा पूरी करने के बाद अकादमी में शामिल होते हैं, जबकि एससीओ जेंटलमैन कैडेट्स रैंक से चुने जाते हैं।

Related posts

Leave a Comment