पीएम मोदी ने कहा, सरकार लोगों के सशक्तिकरण और कल्याण पर ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि वे राष्ट्रीय विकास में योगदान दे सकें

पीएम मोदी ने कहा, सरकार लोगों के सशक्तिकरण और कल्याण पर ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि वे राष्ट्रीय विकास में योगदान दे सकें

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार गरीबों के सशक्तिकरण पर ध्‍यान केन्द्रित कर रही है ताकि वे राष्‍ट्रीय विकास में योगदान कर सकें। नई दिल्‍ली में कल इकनॉमिक टाइम्‍स वैश्विक व्‍यापार सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने यह बात कही।

हमने तय किया कि गवर्नेंस के हर सिंगल एलिमेंट को री-इमैजिन करेंगे, री-इंवेंट करेंगे। सरकार गरीबों को एम्पावर करने के लिए वेलफेयर डिलीवरी को कैसे सुधारे हमने यह रीइमैजिन किया। सरकार अधिक एफीशियंट तरीके से कैसे इंफ्रास्ट्रक्चर बना सके हमने यह री-इमैजिन किया, सरकार का देश के नागरिकों के साथ कैसा रिश्ता हो, रिलेशन हो हमने यह री-इमैजिन किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले नौ वर्षों में तीन करोड़ गरीब परिवारों को पक्‍के मकान उपलब्‍ध कराए हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने अब तक प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण के तहत 28 लाख करोड़ रुपये अंतरित किए हैं।

आज से चार दशक पहले तब के प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी ने कहा था कि वेलफेयर के लिए एक रुपया दिल्ली से भेजते हैं तो बेनिफीशियरी तक पहुंचते-पहुंचते वह 15 पैसे हो जाता था, कौन सा पंजा घिसता था मुझे मालूम नहीं है। हमारी सरकार अभी तक अगल स्कीम्स के तहत डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर इन वेलफेयर स्कीम्स के अंतर्गत 28 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर कर चुकी है। डीबीटी की व्य़वस्था को प्राथमिकता दी। आज एक रुपया दिल्ली से निकलता है तो 100 के 100 पैसे उसके पास पहुंचते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गतिशक्ति राष्‍ट्रीय मास्‍टर प्‍लान से बुनियादी ढांचा निर्माण, क्षेत्र विकास तथा जन विकास में तेजी आ रही है।

पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण को तो गति दे रहा है। यह पूरा कॉन्सेप्ट कैसे गति दे रहा है और उसका परिणाम क्या है यह सिर्फ रेल रोड तक सीमित नहीं है एरिया डेवलेपमेंट का भी उसमें कॉन्सेप्ट है और वहां के पीपल का भी डेवलेपमेंट जैसी एक त्रिवेणी सी व्यवस्था इसमें जोड़ी गई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में प्रतिदिन 38 किलोमीटर राजमार्गों का निर्माण किया जा रहा है और रोजाना पांच किलोमीटर से अधिक रेल लाइनें बिछाई जा रही हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 में देश के एक सौ से अधिक जिले सबसे पिछड़े माने गए थे जिन्‍हें सरकार ने आकांक्षी जिलों में परिवर्तित कर दिया है।

हमने बैकवर्ड के इस कॉन्सेप्ट को रीइमैजिन किया और इन जिलों को एस्प्रेशनल डिस्ट्रिक्ट बनाया। पहले इन डिस्ट्रिक्ट में ऑफिसर्स को पनिशमेंट पोस्टिंग के रूप में भेजा जाता था आज वहां बेस्ट एंड यंग ऑफिसर्स को डेप्यूट किया जाता है। आज सेन्ट्रल गवर्नमेंट, पीएसयूज़, स्टेट गवर्नमेंट्स, डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन्स सभी मिलकर इन डिस्ट्रिक्ट्स के टर्न अराउन्ड के लिए पूरी मेहनत से काम कर रहे हैं। इसके कारण हमें बेहतर रिज़ल्टस भी मिलने लगे हैं और इसका रियल टाइम मॉनीट्रिंग हो रहा है। टेक्नोलॉजी का भरपूर उपयोग किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत की वृद्धि दर बढ़ने से विश्‍व की वृद्धि दर में भी बढ़ोतरी होती है। उन्‍होंने कहा कि जी-20 ने एक विश्‍व, एक परिवार, एक भविष्‍य का नारा दिया है और इसमें विश्‍व की कई चुनौतियों का समाधान निहित है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया का चालीस प्रतिशत डिजिटल भुगतान भारत में हो रहा है। उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया को दिखा दिया है कि आपदाओं को अवसर में किस प्रकार बदला जाता है।

Related posts

Leave a Comment