देशभर में 22 डाक क्षेत्रों द्वारा देश के गुमनाम नायकों पर 103 विशेष आवरण जारी किए गए

देशभर में 22 डाक क्षेत्रों द्वारा देश के गुमनाम नायकों पर 103 विशेष आवरण जारी किए गए

डाक टिकट इकट्ठा करने की रुचि को सभी रुचियों (शौक) का राजा कहा जाता है क्योंकि संग्रहकर्ता विभिन्न डाक टिकटों के माध्यम से उस समय के इतिहास, संस्कृति, व्यक्तित्व और समाज की बेहतर समझ विकसित करते हैं। फिलैटली यानी डाक टिकट इकट्ठा करने का काम प्रामाणिक इतिहास का दस्तावेजीकरण करता है।

डाक विभाग अपने स्मारक डाक टिकटों, सामान्य इस्तेमाल के डाक टिकटों, विशेष आवरणों, सचित्र रद्दीकरण और अन्य डाक टिकट वस्तुओं के माध्यम से डाक टिकट संग्रह को बढ़ावा देता है।

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पिछले 75 वर्षों की भारत की यात्रा और विभिन्न पहलुओं का जश्न मनाने के लिए सरकार का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इस बहु-आयामी कार्यक्रम को मनाने के लिए डाक विभाग कई गतिविधियां आयोजित कर रहा है, जिसमें भारतीय संस्कृति, इतिहास और संगठनों के विभिन्न पहलुओं पर विषयगत टिकट, भारत के स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों पर स्मारक डाक टिकट, भारत के जीआई कोड उत्पादों पर 150 से ज्यादा विशेष आवरण आदि शामिल हैं।

डाक टिकट दिवस और राष्ट्रीय डाक सप्ताह 2021 को यादगार बनाने के लिए देश के कोने-कोने में फैले 22 डाक क्षेत्रों द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन के गुमनाम नायकों पर 103 विशेष आवरण (कवर) जारी किए गए। जन भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए गुमनाम नायकों के जन्म स्थान पर विमोचन कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Related posts

Leave a Comment