केंद्र ने अरुणाचल प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत कई जल परियोजनाओं की शुरुआत की

केंद्र ने अरुणाचल प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत कई जल परियोजनाओं की शुरुआत की

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री (डीओएनईआर), संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर थे। अपनी यात्रा के अरुणाचल प्रदेश चरण के एक भाग के रूप में केंद्रीय मंत्री ने कई विकास कार्यों का उद्घाटन किया और उनके साथ केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी थे। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, उपमुख्यमंत्री चौना मेन, सांसद तापिर गाओ और राज्य के अन्य मंत्रियों और अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्रियों का स्वागत किया।

केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने गजेंद्र सिंह शेखावत जी के साथ अरुणाचल प्रदेश में प्रसाद योजना के तहत ‘परशुराम कुंड विकास’ परियोजना की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा, “अरुणाचल प्रदेश में उद्घाटन के लिए यहां परशुराम कुंड आकर खुशी हो रही है। यह एक तीर्थस्थल है जिसका भारत के लिए बहुत महत्व है। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि प्रसाद योजना के तहत मौजूदा कुंड के विकास, पर्यटक सूचना केंद्र, आधुनिक तीर्थ सुविधाओं के विकास जैसी विभिन्न पहलों के लिए 37.88 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री ने इस अवसर पर 70 किमी बाइक की सवारी की कुछ झलकियां साझा कीं जो उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में परशुरामकुंड से मारुआ तक की थी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “यह यात्र शांत घाटी, जगमगाते पहाड़ों और घने जंगलों के बीच से होते हुए गुजरी जिसके लिए अरुणाचल प्रसिद्ध है। यह अविश्वसनीय राज्य सभी के लिए जरूरी है!”

अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, “अष्टलक्ष्मी राज्य भी विशाल जातीय, सांस्कृतिक और भाषाई विविधता का घर हैं। यह पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए अपनी पर्यटन क्षमता का प्रदर्शन करने का एक अनूठा अवसर है। हमें विशेष रूप से कोविड-19 के इस दौर में पर्यटकों के बीच विश्वास पैदा करने की जरूरत है।”

अरुणाचल प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत कई जल परियोजनाओं के शुभारंभ के लिए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भी शामिल हुए। परियोजनाओं में एक एकीकृत पेयजल परियोजना शामिल है जिसका उद्देश्य नामसाई जिले के चोंगखम ब्लॉक के तहत 10 बस्तियों में सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराना है। यह अरुणाचल प्रदेश का एकमात्र आकांक्षी जिला है जिसमें 30 साल की अवधि के लिए 70 एलपीसीडी उपचारित पेयजल उपलब्ध है। इस पर 32.49 करोड़ रुपये की पूंजी लागत आई है। इसके अलावा मंत्रियों ने कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) की प्रगति की भी समीक्षा की जिसमें 42 गांवों और 45 बस्तियों को शामिल किया गया था। इसमें कुल 3793 घर, 44 स्कूल, 103 आंगनवाड़ी केंद्रों सहित सभी धार्मिक स्थल, सामुदायिक हॉल और अन्य संस्थान शामिल हैं। मंत्री ने 100 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू जी के गतिशील नेतृत्व के प्रयासों की सराहना की और कहा, “मैं राज्य के मुख्यमंत्री के सुधारवादी, अभिनव और प्रगतिशील नेतृत्व को बधाई देना चाहता हूं जो लगातार विकास और अरुणाचल प्रदेश राज्य के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं। हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का हर गांव और हर घर में नल से शुद्ध पानी उपलब्ध कराने का सपना अरुणाचल सरकार द्वारा पूरा किया जा रहा है। यह 67.78 करोड़ रुपये की लागत से हासिल किया गया है।

अरुणाचल प्रदेश के अपने आधिकारिक दौरे के दूसरे दिन, केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने नामसाई के जिला अस्पताल में चल रहे विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया। उनके साथ गजेन्द्र सिंह शेखावत और पेमा खांडू भी थे। जी. किशन रेड्डी ने कहा, “नरेन्द्र मोदी सरकार इस क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण और किफायती स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। मुझे आप सभी के साथ यह बताते हुए खुशी हो रही है कि डोनर मंत्रालय ने महामारी से लड़ने के लिए विभिन्न जिला अस्पतालों में अस्पताल के उपकरणों की खरीद के लिए पूर्वोत्तर विशेष बुनियादी ढांचा विकास योजना (एनईएसआईडीएस) के तहत एक परियोजना को मंजूरी दी है। नमसाई जिला अस्पताल के लिए कुल 5.7 करोड़ स्वीकृत किए गए जिसमें ऑक्सीजन पैदा करने वाले संयंत्र, एम्बुलेंस और सीटी स्कैन आदि शामिल हैं। आज हमने देश में 80 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक और अरुणाचल प्रदेश में 11 लाख से अधिक खुराक दी हैं। मैं उन स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई देना चाहता हूं जो महामारी के दौरान लोगों को बचाने में अथक प्रयास कर रहे हैं।”

गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ जी. किशन रेड्डी ने भी नामसाई, अरुणाचल प्रदेश में बहुउद्देश्यीय सम्मेलन हॉल में राज्य के उपायुक्त के साथ सतत विकास लक्ष्यों पर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में भाग लिया और संबोधित किया। सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “मेरा मानना ​​​​है कि हमें लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न सरकारी योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन और वितरण की आवश्यकता पर जोर देने की आवश्यकता है। हाल ही में हमने डोनर मंत्रालय और नीति आयोग में यूएनडीपी इंडिया के सहयोग से एसडीजी इंडेक्स और डैशबोर्ड लॉन्च किया। यह सूचकांक सतत विकास लक्ष्यों और उनके लक्ष्यों पर पूर्वोत्तर क्षेत्र के 8 राज्यों के जिलों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करता है। उन्होंने कहा, “अष्टलक्ष्मी राज्य सभी मोर्चों पर तेजी से प्रगति कर रहे हैं, हम उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे क्योंकि हम इस क्षेत्र में त्वरित विकास के एजेंडे को जारी रखेंगे।”

Related posts

Leave a Comment