लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी, चौथे चरण के लिए नामांकन भरने का आज अंतिम दिन

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी, चौथे चरण के लिए नामांकन भरने का आज अंतिम दिन

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल होने वाले मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में 12 राज्‍यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 88 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इसमें केरल की 20, कर्नाटक की 14, राजस्‍थान की 13, उत्तर प्रदेश और महाराष्‍ट्र की 8-8, मध्‍य प्रदेश की 6 असम और बिहार की 5-5, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ की 3-3 और मणिपुर, त्रिपुरा तथा जम्‍मू और कश्‍मीर की 1-1 सीट पर मतदान होगा। दूसरे चरण में कुल एक हजार एक सौ 98 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में है। बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के शेष भाग के लिए भी मतदान इसी चरण में होगा। मध्‍य प्रदेश की बेतूल संसदीय सीट पर दूसरे चरण में होने वाले मतदान को अगले चरण के लिए टाल दिया गया है। क्‍योंकि यहां पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्‍याशी का निधन हो गया था।

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए नामांकन भरने का आज अंतिम दिन है। नामांकन पत्रों की जांच कल की जाएगी। उम्‍मीदवार 29 अप्रैल तक नाम वापस ले सकते हैं। इस चरण में 13 मई को नौ राज्‍यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में 96 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। इस चरण में उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, बिहार, झारखंड, ओडिसा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और जम्‍मू कश्‍मीर में मतदान होगा।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार तेज हो गया है। इस चरण में 12 राज्‍यों की 94 सीटों पर सात मई को वोट डाले जाएंगे। तीसरे दौर में कुल एक हजार तीन सौ इक्‍यावन उम्‍मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में गुजरात की 25, असम की 4, बिहार की 5, छत्‍तीसगढ की 7, उत्‍तरप्रदेश की 10, महाराष्‍ट्र की 11, कर्नाटक की 14, पश्चिम बंगाल की 4, मध्‍यप्रदेश की 9, गोआ और दादरा नगर हवेली की दो-दो तथा जम्‍मू कश्‍मीर की एक सीट पर मतदान होगा।

Related posts

Leave a Comment