मुख्यमंत्री योगी और केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने किया गोरखपुर दूरदर्शन अर्थ स्टेशन का लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी और केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने किया गोरखपुर दूरदर्शन अर्थ स्टेशन का लोकार्पण

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर दूरदर्शन के भू-उपकेंद्र का लोकार्पण किया। इसके साथ ही उन्होंने इटावा, लखीमपुर खीरी के गदनिया और बहराइच के नानपारा में दस-दस किलोवाट के नव-निर्मित आकाषवाणी के तीन एफ.एम. स्टेशन का भी वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि गोरखपुर में दूरदर्शन के भू-उपकेंद्र के लोकार्पण के साथ ही अब यहां के स्थानीय कार्यक्रम पूरे देश में पहुंचेंगे। उन्होंने घोषणा की कि आगामी ग्यारह दिसंबर से दूरदर्शन केंद्र गोरखपुर से भोजपुरी में एक घंटे के विषेश कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही आकाषवाणी के तीन और एफ.एम. स्टेषन सुल्तानपुर, रामपुर और महराजगंज में खुलेंगे। अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से अपनी बात जन-जन तक पहुंचायी है। उन्होंने कहा कि एफ.एम. के श्रोताओं की संख्या बढ़ रही है। अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि आने वाले दिनों में और बड़ी संख्या में देश भर में एफ.एम. स्टेशन खोले जाएंगे।

प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के कार्यकाल की सराहना करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को माफियाओं से मुक्ति दिलायी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति सुदृढ़ हुई है। अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि देश की सबसे बड़ी जनसंख्या वाले उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी का सफल प्रबंधन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दूरदर्शन गोरखपुर के भू-उपकेंद्र के लोकार्पण के साथ ही आज यहां के स्थानीय कलाकारों की दषकों की मांग पूरी हो गयी है। उन्होंने कहा कि अब दूरदर्शन केंद्र गोरखपुर अपने कार्यक्रमों के जरिये और ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा। मुख्यमंत्री योगी ने आगामी ग्यारह दिसंबर से दूरदर्शन गोरखपुर से भोजपुरी में एक घंटे के विषेश कार्यक्रम का प्रसारण शुरू करने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का आभार व्यक्त किया।इससे पूर्व, कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आकाशवाणी के प्रधान महानिदेशक एन. वेणुधर रेड्डी ने कहा कि आकाशवाणी के तीन एफ.एम. स्टेशन के शुरू हो होने से आकाषवाणी को डेढ़ करोड़ और श्रोता मिलेंगे।

दूरदर्शन के महानिदेषक मयंक अग्रवाल ने कहा कि भू-उपकेंद्र के लोकार्पण के साथ ही अब गोरखपुर केंद्र लखनऊ और दिल्ली सहित देष भर में फैले नेटवर्क के साथ जुड़ गया है। उन्होंने कहा कि अब स्थानीय लोक संस्कृति के कार्यक्रम पूरे देश में पहुंच सकेंगे।दूरदर्शन केंद्र गोरखपुर में भू-केंद्र के उद्घाटन से स्थानीय कलाकारों में विषेश उत्साह है। उनका कहना है कि स्थानीय स्तर पर निर्मित उनके कार्यक्रम अब डीटीएच के माध्यम से देष-विदेष के लोगों तक पहुंच सकेंगे।

Related posts

Leave a Comment