भारत ने बिजली क्षेत्र में नई पहचान बनाई है और बिजली पहुंच तथा ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव में नया रिकॉर्ड बनाया

भारत ने बिजली क्षेत्र में नई पहचान बनाई है और बिजली पहुंच तथा ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव में नया रिकॉर्ड बनाया

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि भारत ने बिजली क्षेत्र में नई पहचान बनाई है और बिजली पहुंच तथा ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव में नया रिकॉर्ड बनाया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने बिजली प्रेषण नेटवर्क में सुधार कर स्‍मार्ट ग्रिड स्‍थापित कर इस क्षेत्र के आधुनिकीकरण और मजबूतीकरण के लिए कई कदम उठाये हैं।

ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा कि मौजूदा सरकार के सत्‍ता में आने के बाद देश में बिजली की कमी दूर हुई है और उसने अतिरिक्‍त बिजली उत्‍पादन क्षमता हासिल कर ली है। उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति में महत्‍वपूर्ण सुधार हुआ है और प्रत्‍येक गांव तथा घर-घर तक बिजली उपलब्‍ध करा दी गई है।

बिजली मंत्री ने कहा कि भारत कार्बन उत्‍सर्जन कम करने के दिशा में प्रभावी प्रयास कर रहा है। देश 2030 तक स्‍थापित क्षमता का 40 प्रतिशत बिजली गैर जीवाष्‍म ईंधन से प्राप्‍त करने के लिए प्रतिबद्ध है। अब तक उत्‍पादन क्षमता का 38 प्रतिशत से अधिक बिजली गैर जीवाष्‍म ई्ंधन से प्राप्‍त हो रही है। उन्‍होंने बताया कि उनका मंत्रालय तथा विभाग, आजादी का अमृत महोत्‍सव बिजली क्षेत्र का आधुनिकीकरण कर मनाएंगे।

Related posts

Leave a Comment