गुरू नानक जयंती गुरू पर्व आज देश-विदेश में धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है

गुरू नानक जयंती गुरू पर्व आज देश-विदेश में धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है

गुरू नानक जयंती गुरू पर्व आज देश-विदेश में धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। आज ही के दिन पहले सिख गुरू नानक देव जी का जन्‍म हुआ था जिन्‍होंने सिख धर्म की स्‍थापना की थी। इस वर्ष गुरू नानक देव जी की 552वीं जयंती है। इस अवसर पर दुनियाभर में श्रद्धालु गुरूद्वारों में मत्‍था टेक रहे हैं। अमृतसर में स्‍वर्ण मंदिर में गुरू पर्व पर विशेष व्‍यवस्‍था की गई है।

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुरु नानक देव जी की जयंती पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं।

राष्‍ट्रपति कोविंद ने कहा कि गुरु नानक देव जी की शिक्षा से मानव के आध्‍यात्मिक कल्‍याण में वृद्धि होगी। गुरु नानक देव जी के विचार हमें अपने जीवन में शांति और भाईचारे का संदेश देते हैं। अपने संदेश में उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा कि गुरू नानक देव जी सत्‍य के प्रतीक हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज प्रकाश पर्व के विशेष अवसर पर श्री गुरु नानक देव जी के सद्-विचारों और आदर्शों को याद किया। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि न्‍यायपूर्ण, करुणामयी और समावेशी समाज की श्री गुरु नानक देव जी दृष्टि सबको प्रेरित करती है।

Related posts

Leave a Comment