इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने ग्राहकों को आवास ऋण उपलब्ध कराने के लिए रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने ग्राहकों को आवास ऋण उपलब्ध कराने के लिए रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की

संचार मंत्रालय के तहत डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और देश की प्रमुख हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (एलआईसीएचएफएल) ने आज आईपीपीबी के 4.5 करोड़ से अधिक ग्राहकों के लिए आवासीय ऋण सुविधा उपलब्ध कराने हेतु एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। 650 शाखाओं के अपने सुदृढ़ एवं विशाल नेटवर्क तथा 136,000 से अधिक बैंकिंग एक्सेस पॉइंट्स के माध्यम से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, एलआईसीएचएफएल के होम लोन उत्पादों को पूरे भारत में अपने ग्राहकों तक पहुंचाएगा।

समझौता ज्ञापन के हिस्से के रूप में, सभी आवासीय ऋणों के लिए क्रेडिट अन्डर्राइटिंग, प्रोसेसिंग और डिस्बर्स्मन्ट एलआईसीएचएफएल द्वारा आईपीपीबी के साथ सोर्सिंग के लिए जिम्मेदार होंगे। एलआईसीएचएफएल के साथ आईपीपीबी की साझेदारी इसके उत्पादों और सेवाओं की रेंज का विस्तार करने की रणनीति का हिस्सा है, साथ ही यह भागीदारी देशभर में विविध ग्राहकों, विशेष रूप से बिना बैंक खाता वाले और कम सेवा वाले ग्राहकों की बैंकिंग एवं वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मददगार साबित होगी। वर्तमान में, आईपीपीबी प्रमुख बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी के माध्यम से विभिन्न सामान्य और जीवन बीमा उत्पादों का वितरण कर रहा है तथा क्रेडिट उत्पाद अंतिम छोर वाले ग्राहकों के लिए एक स्वाभाविक विस्तार है। आईपीपीबी का जमीनी स्तर पर कार्यरत श्रमबल लगभग 200,000 डाक कर्मचारियों (डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों) का है, जो अपनी अभिनव डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के माध्यम से माइक्रो-एटीएम और बायोमेट्रिक उपकरणों से लैस हैं तथा ये सभी एलआईसीएचएफएल के आवास ऋण की पेशकश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

एलआईसीएचएफएल के साथ साझेदारी के महत्व पर, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध-निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जे. वेंकटरामु ने कहा कि समावेशी विकास हासिल करने की दिशा में घर खरीदने के लिए ऋण तक आसान पहुंच होना एक महत्वपूर्ण शर्त है। अपनी स्थापना के बाद से लेकर अब तक और आगे बढ़ते हुए, आईपीपीबी डाकघरों के अद्वितीय नेटवर्क तथा प्रौद्योगिकी संचालित बैंकिंग समाधानों का लाभ उठाकर कम आय वाले व कम बैंकिंग सुविधा वाले क्षेत्रों के बीच वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। एलआईसीएचएफएल के साथ साझेदारी आईपीपीबी की विभिन्न आवश्यकतों को पूरा करने में हमारे ग्राहकों द्वारा क्रेडिट उत्पादों का लाभ उठाने के लिए सबसे बड़े प्लेटफार्मों में से एक बनने की यात्रा में एक महत्वपूर्ण सहभागिता है, जो हमारे ग्राहकों को व्यापक ग्राहक-केंद्रित, सुविधाजनक एवं डिजिटल समाधान प्रदान करने पर अपना ध्यान केंद्रित करती है।

आईपीपीबी के साथ साझेदारी पर अपने विचार व्यक्त करते हुए एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के प्रबंध-निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वाई विश्वनाथ गौड़ ने कहा कि आईपीपीबी के साथ यह रणनीतिक समझौता हमें बाजार में और आगे बढ़ने तथा हमारे व्यापार को अधिक गति प्रदान करने में मदद करेगा, साथ ही यह देशभर में अप्रयुक्त भौगोलिक क्षेत्रों में एलआईसीएचएफएल के होम लोन उत्पादों की पहुंच बढ़ाने में सक्षम बनाएगा। डाकघरों की अतुलनीय उपस्थिति के साथ, हम इस रणनीतिक साझेदारी को एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखते हैं जो हमारे दीर्घकालिक व्यापार विकास में मदद करेगा और बाजार में हमारी हिस्सेदारी में वृद्धि करेगा। यह टियर 2 बाजारों और उससे आगे के व्यापारिक अंशदान को बढ़ाने के कंपनी के उद्देश्य के अनुरूप है।

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए 50 लाख रुपये तक के ऋण के लिए 6.66% से शुरू होने वाला गृह ऋण प्रदान करता है। लोन के लिए प्रस्तावित ब्याज दर ऋण प्राप्तकर्ता की साख से जुड़ी होती है, जैसा कि उनके सिबिल स्कोर से पता चलता है।

एलआईसीएचएफएल का अद्वितीय गृह ऋण उत्पाद – गृह वरिष्ठ – परिभाषित लाभ पेंशन योजना के तहत पेंशन के हकदार पीएसयू बीमाकर्ताओं, केंद्र / राज्य सरकार, रेलवे, रक्षा, बैंकों आदि के सेवानिवृत्त या सेवारत कर्मचारियों के लिए बनाया गया है। लोन लेते समय ऋण प्राप्तकर्ता की आयु 65 वर्ष तक हो सकती है और ऋण की अवधि 80 वर्ष की आयु या अधिकतम 30 वर्ष तक, जो भी पहले हो, तक है। इस उत्पाद के तहत एलआईसीएचएफएल ऋण लेने वाले को ऋण की अवधि के दौरान 6 ईएमआई तक की ईएमआई छूट प्रदान करता है।

Related posts

Leave a Comment