भारत और सऊदी अरब ने ऊर्जा, डिजिटलीकरण और निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में आठ समझौतों पर किए हस्‍ताक्षर

भारत और सऊदी अरब ने ऊर्जा, डिजिटलीकरण और निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में आठ समझौतों पर किए हस्‍ताक्षर

भारत और सऊदी अरब ने ऊर्जा, डिजिटलीकरण और निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। सऊदी अरब के युवराज और प्रधानमंत्री की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली में विदेश मंत्रालय में सचिव डॉ औसाफ सईद ने बताया कि युवराज ने जी-20 बैठक के बहुत सफल आयोजन पर भारत को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने भारत-पश्चिम एशिया- यूरोप गलियारे की शुरुआत पर प्रसन्नता व्‍यक्‍त की। प्रधानमंत्री मोदी ने भी ब्रिक्स संगठन का पूर्ण सदस्‍य बनने पर सऊदी अरब को बधाई दी।

डॉ औसाफ सईद ने बताया कि दोनों पक्षों ने पश्चिम तट रिफाइनरी परियोजनाओं के शीघ्र कार्यान्वयन को पूर्ण सहयोग देने की बात कही। उन्होंने कहा कि भारत और सऊदी अरब ने भारत-खाडी सहयोग परिषद मुक्‍त व्‍यापार समझौते के बारे में बातचीत में तेजी लाने पर भी सहमति व्‍यक्‍त की। इस समझौते से दोनों पक्षों के बीच आर्थिक सहयोग को और सुदृढ करने में और काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि समझौते पर बातचीत आगे बढ़ाने में देरी होने का एक मुख्य कारण खाड़ी सहयोग परिषद के मुख्य वार्ताकार का बदलना था, पर अब परिषद के मुख्य वार्ताकार की नियुक्ति हो गई है। डॉ औसाफ सईद ने विश्वास व्‍यक्‍त किया कि समझौते के बारे में बातचीत फिर पटरी पर आएगी क्योंकि दोनों ही देश बातचीत को जल्‍दी से जल्‍दी संपन्न करने के इच्छुक हैं।

भारत और सऊदी अरब ने वित्‍तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने तथा स्थानीय मुद्राओं में व्यापार की संभावनाएं तलाशने पर भी सहमति व्‍यक्‍त की।

Related posts

Leave a Comment