प्रधानमंत्री मोदी इटली और ब्रिटेन की पांच दिन की सफल यात्रा के बाद स्‍वदेश लौट आए हैं

प्रधानमंत्री मोदी इटली और ब्रिटेन की पांच दिन की सफल यात्रा के बाद स्‍वदेश लौट आए हैं

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इटली और ब्रिटेन की पांच दिन की सफल यात्रा के बाद स्‍वदेश लौट आए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने रोम में 16वें G-20 शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लिया। G-20 संगठन की रोम घोषणा में स्‍थायी खपत और स्‍थायी विकास लक्ष्‍य-12 के अनुरूप जिम्‍मेदारीपूर्ण उत्‍पादन पैटर्न संबंधी स्थिर जीवन शैली के मोदी मंत्र को सम्‍मेलन की घोषणा में स्‍थान दिया गया।

ग्‍लासगो में अंतरराष्‍ट्रीय जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन कॉप-26 में भारत में घोषणा की कि वे 2070 तक शून्‍य कार्बन उत्‍सर्जन का लक्ष्‍य हासिल करेगा और 2030 तक कार्बन उत्‍सर्जन में एक अरब टन की कमी लाएगा। भारत 2030 तक अपनी अर्थव्‍यवस्‍था में कार्बन की गहनता में 45 प्रतिशत से अधिक कमी लाएगा। ग्‍लासगो में प्रधानमंत्री ने उन्‍नत द्वीप राष्‍ट्रों के लिए बुनियादी ढांचा योजना का भी शुभारम्‍भ किया। इसका उद्देश्‍य लघु द्वीप विकासशील देशों में उन्‍नत, स्‍थायी और समावेशी बुनियादी ढांचे के प्रति व्‍यवस्थित दृष्टिकोण के जरिए स्‍थायी विकास का लक्ष्‍य हासिल करना है।

शिखर सम्‍मेलनों से अलग प्रधानमंत्री मोदी ने इटली, सिंगापुर, स्‍पेन, इस्राइल और नेपाल के प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्‍ट्रपति तथा जर्मन चांसलर के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भी हिस्‍सा लिया।

Related posts

Leave a Comment