Categories: Board Exam ResultEducation

माध्यमिक शिक्षा “गुणवत्ता शिक्षा के लिए आदर्श” बनाने की दिशा में काम : यूपी सरकार

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार राज्य में माध्यमिक शिक्षा “गुणवत्ता शिक्षा के लिए आदर्श” बनाने की दिशा में काम कर रही है। माध्यमिक शिक्षा और उच्च शिक्षा पोर्टफोलियो रखने वाले उपमुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि राज्य में “धोखाधड़ी मुक्त” परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने राज्य में माध्यमिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए योगी आदित्यनाथ की अगुआई वाली सरकार द्वारा उठाए गए उपायों की सूची पर भी जोर दिया। शर्मा ने कहा, “लक्ष्य हासिल करने के लिए, प्रणाली में जुड़े प्रमुख घटकों को सक्रिय करने के लिए एक व्यापक योजना तैयार की गई है,” शर्मा ने आगरा जाने से पहले कहा। उन्होंने कहा, “न केवल एनसीईआरटी पाठ्यक्रम पेश किया गया है बल्कि योग्य शिक्षकों की उपलब्धता, लिखित परीक्षा के माध्यम से उनकी स्क्रीनिंग सुनिश्चित की जा रही है।”

“हर जिले में उचित शिक्षण की निगरानी करने के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के मानदंड भी तैयार किए गए हैं। शिक्षकों के अकादमिक स्तर को बढ़ाने के लिए, डिवीजन मुख्यालय में पांच मास्टर प्रशिक्षकों की भी व्यवस्था की जाएगी,” श्री शर्मा कहा गया है। उन्होंने कहा, “माध्यमिक शिक्षा के इतिहास में एक अकादमिक कैलेंडर, न केवल घोषित किया गया है बल्कि 220 अकादमिक दिनों में शिक्षण भी हर स्कूल के लिए अनिवार्य बना दिया गया है।”

शिक्षा क्षेत्र में शिक्षक कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह बताते हुए श्री शर्मा ने कहा कि सरकार अपनी अतिदेय समस्याओं को हल करने और उत्पादकता के अनुकूल वातावरण प्रदान करने के प्रयास कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार 25 दिसंबर को “प्रधान मंत्री शिक्षा पाठुकर (मुख्यमंत्री शिक्षक पुरस्कार)” के साथ स्वयं वित्त पोषण संस्थानों में काम कर रहे अंशकालिक शिक्षकों की प्रशंसा करेगी, जिसमें पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती होगी। उन्होंने कहा कि योगी सरकार द्वारा शुरू किए गए 1 9 4 इंटरमीडिएट कॉलेजों के लिए 5,696 शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों को मंजूरी दे दी गई है।

उन्होंने कहा कि 10,768 सहायक शिक्षकों और 3,794 व्याख्याताओं के लिए भर्ती की प्रक्रिया चालू है और सहायक शिक्षकों को अक्टूबर तक तैनात किया जाएगा। “चूंकि माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन अयोध को फिर से सक्रिय कर दिया गया है, इसलिए 2734 सितंबर और 2 9 सितंबर को 1,344 व्याख्याताओं और 7, 9 50 सहायक शिक्षकों के चयन के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी।” उन्होंने कहा कि सरकारी मध्यवर्ती कॉलेजों में विज्ञान और गणित के शिक्षकों की व्यवस्था 695 पदों को मंजूरी देकर बनाई गई है, 130 कॉलेजों के लिए कंप्यूटर शिक्षकों की पदों को भी मंजूरी दे दी गई है।

मंत्री ने जोर देकर कहा कि कामकाजी शिक्षकों से 26,5 9 0 ऑनलाइन शिकायतें निदेशालय स्तर पर हल की गई हैं। उनके अनुसार, अतिथि विषय विशेषज्ञों के लिए पारिश्रमिक बढ़ाने और बोर्ड परीक्षा उत्तर पत्रों की जांच के लिए कई निर्णय, सरकार, सहायता प्राप्त और अवैतनिक स्कूलों के शिक्षकों के हित में लिया गया था। उन्होंने कहा, “नए माध्यमिक विद्यालयों या इंटर कॉलेजों के लिए मान्यता प्राप्त करने के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली का परिचय, डुप्लिकेट मार्क शीट और प्रमाणपत्र प्राप्त करना आम आदमी की मदद कर रहा है।

homeas

Recent Posts

  • India
  • News-Headlines

Lok Sabha Election 2019 Date of polling Phase Constituencies Wise Name

Being the biggest State of India, Uttar Pradesh will vote in favor of Lok Sabha Elections 2019 of every 7…

1 week ago
  • Horoscope

Virgo Horoscope Year 2019

1.कन्या राशिफल वार्षिक 2019    यह साल सामान्य रहने वाला है। इस साल आपके करियर में मिलजुले परिणाम मिलेंगे। इस  साल…

3 months ago
  • Horoscope

Cancer horoscope year 2019

1.कर्क राशिफल वार्षिक 2019   नव वर्ष वार्षिक राशिफल 2019 के अनुसार कर्क राशि वालों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा।…

3 months ago
  • Horoscope

सिंह राशिफल वार्षिक 2019

1.सिंह राशिफल वार्षिक 2019    नया साल  सिंह राशिफल वालो के लिए में भी आप अपने अंदर एक नई ऊर्जा, एक…

3 months ago
  • Horoscope

कर्क राशिफल वार्षिक 2019

1.कर्क राशिफल वार्षिक 2019   नव वर्ष वार्षिक राशिफल 2019 कर्क राशि वालों के लिए यह वर्ष अच्छा रहेगा। यह साल…

3 months ago
  • Horoscope

मिथुन वार्षिक राशिफल 2019

मिथुन राशिफल 2019 नव वर्ष मिथुन राशि वालों के लिये यह साल सामान्य रहने वाला है 1.मिथुन राशिफल 2019 नव वर्ष…

3 months ago