INS घड़ियाल की सेशेल्स में तैनाती- मिशन सागर IX

INS घड़ियाल की सेशेल्स में तैनाती- मिशन सागर IX

मिशन सागर IX के तहत, दक्षिण पश्चिम हिंद महासागर में भारतीय नौसेना के जहाज घड़ियाल की तैनाती के हिस्से के रूप में, जहाज को 11 से 14 मई 2022 तक सेशेल्स के पोर्ट विक्टोरियामें बुलाया गया।

सेशेल्स सरकार से पहले प्राप्त प्रस्ताव के बाद, जहाज द्वारा गोला-बारूद के साथ तीन औपचारिक सलामी बंदूकेंसेशेल्स रक्षा बलों (एसडीएफ) को प्रदान की गईं। इन्हें औपचारिक रूप से सेशेल्स में भारत के उच्चायुक्त जनरल दलबीर सिंह सुहाग (सेवानिवृत्त) द्वारा 13 मई 22 को आईएनएस घड़ियाल पर आयोजित एक समारोह में एसडीएफ के चीफ ऑफ डिफेंस (सीडीएफ)ब्रिगेडियर माइकल रोसेट को औपचारिक रूप से प्रस्तुत किया गया।

आईएनएस घड़ियाल ने कोलंबो से सेशेल्स द्वारा प्राप्त एक 15 मीटर वेव राइडर पेट्रोल बोट को भी ट्रांसशिप किया और सेशेल्स रक्षा बलों (एसडीएफ) को सुपुर्द कर दिया गया।

सेशेल्स में जहाज के प्रवास के दौरान, भारतीय नौसेना ने डोमेन विशिष्ट समुद्री विषयों में एसडीएफ कर्मियों के प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की। भारतीय नौसेना के नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार की 21 से 23 अप्रैल 2022 तक की सेशेल्स की हालिया आधिकारिक यात्रा के तुरंत बाद, आईएनएस घड़ियाल के पोर्ट कॉल के दौरान किए गए कार्यकलापसेशेल्स रक्षा बलों के क्षमता निर्माण और क्षमता संवर्धन प्रयासों में सकारात्मक योगदान भारतीय नौसेना की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हैं।

पोर्ट विक्टोरिया पहुंचने से पहले, जहाज ने आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति देने के लिए श्रीलंका के कोलंबोऔर मालदीव केमालेका भी दौरा किया था। मिशन सागर के तहत भारतीय नौसेना की लगातार तैनाती क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास की दृष्टि से जुड़ी हुई है और हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा के लिए ‘सामूहिक जिम्मेदारी’ की संकल्पना को सुदृढ़ बनाती है।

Related posts

Leave a Comment