सीबीएसई 2018 तिथि पत्र: अधिकारियों का कहना है कि

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने हाल ही में 2018 बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 10 वीं और 12 वीं की तारीख पत्र जारी की। तिथि शीट की रिहाई के तुरंत बाद, दुर्भाग्यपूर्ण बच्चों और माता-पिता की खबरों ने सोशल मीडिया पर भड़क उठे कि प्रमुख परीक्षाओं के बीच पर्याप्त अंतर नहीं है। एक दिन के भीतर सोशल मीडिया में बाढ़ आ गई, सीबीएसई के अधिकारियों ने रिकॉर्ड करने के लिए प्रेरित किया और साझा करने की तारीखें संभव नहीं थीं। सीबीएसई के वक्तव्य में छात्रों के बीच चिंता बढ़ गई है। हालांकि, पूरे देश के शिक्षकों ने डर दूर करने के लिए कदम बढ़ाए हैं और छात्रों को सीमित अंतराल के दिनों का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए इन युक्तियों को साझा किया है।

शिक्षकों, व्यापक छात्र भावना के साथ सहमत होने पर, राय थी कि तिथि पत्र बहुत खराब नहीं थी। कुछ शिक्षक, वास्तव में, यह एक अच्छी तारीख शीट और ज्यादातर अच्छी तरह से स्थान और संतुलित था कि माना जाता है। कुछ महत्वपूर्ण विषयों के बीच कुछ वास्तविक नज़दीक कॉलों को स्वीकार करते हुए, शिक्षकों ने ये सरल युक्तियां साझा करने पर सहमति व्यक्त की है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि सीमित अंतराल के दिनों को प्रभावी रूप से प्रबंधित किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण परीक्षाओं के बीच सीमित अंतराल के प्रबंधन के लिए बोर्ड परीक्षा 2018 के लिए एक अध्ययन योजना / समय सारिणी तैयार करने की युक्तियां
कठिनाई स्तर पर आधारित प्रत्येक विषय के लिए एक समय सारिणी और आवंटित समय बनाओ और उपलब्ध अंतर के दिनों की संख्या भी:

अब जब कि तिथि चादर से बाहर है, छात्रों को ठीक से पता कि कितने दिनों तैयारी वे विशेष विषय के लिए परीक्षाओं के बीच में मिलेगा। तदनुसार, संशोधन समय सारिणी कम अंतराल अवधि के साथ विषयों के लिए अधिक समय आवंटित करने के लिए की तुलना में आवश्यक रूप से परिवर्तित किया जाना है।

कम या कोई समय अंतराल वाले विषयों के लिए संक्षिप्त व्यापक त्वरित नोट करें

शिक्षक छात्रों को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2018 के दौरान यह महत्वपूर्ण है कम या कोई समय अंतराल के साथ एक विषय के लिए कम ध्यान देने योग्य बातें बनाने के लिए सलाह देने, शिक्षकों, याद दिलाना दिन के लिए छोटी लाइन लंबे नोट बनाने के लिए करने से पहले परीक्षा कुए पूरे पाठ्यक्रम शामिल हो। अगले दिन परीक्षा के लिए छात्रों की प्रैस टाइम के 5 से 7 घंटे के बारे में जानकारी होगी। उस समय का प्रबंधन करने का सबसे अच्छा तरीका उन पंक्तियों का होना चाहिए जो महत्वपूर्ण अवधारणाओं और तिथियों को याद करेंगे। छात्रों को केवल उन विषयों के लिए विस्तृत नोट्स को संदर्भित करना चाहिए, जो वे छोटी-छोटी नोटों के साथ याद नहीं कर पा रहे हैं।

महत्वपूर्ण नोट तैयार करें और उन्हें नियमित रूप से सुनें

इस तकनीक को आपके मस्तिष्क में जानकारी छापने के लिए कहा जाता है जिससे इसे याद करना आसान हो जाता है। इसके अलावा, छात्र अपने आवाज नोटों को सुन सकते हैं, जब वे विषयों से ब्रेक ले रहे हों। ये आवाज नोट समय बचाने में मदद करेंगे

बोल्ड हाथ में कमरे में महत्वपूर्ण सूत्र, तिथियों और अन्य छोटे और महत्वपूर्ण संकेतकों के प्लैकर्ड या चार्ट पेस्ट करें

यह एक सरल सीखने वाला उपकरण है और बहुत प्रभावी है, एक वरिष्ठ भौतिकी शिक्षक का हिस्सा है। शिक्षक का सुझाव देता है सभी छात्रों को महत्वपूर्ण सूत्र चार्ट पेपर पर बोल्ड फोंट में हाथ से लिखा गया है और पठनीय और कमरे में चिपकाया जाना चाहिए था। दूसरे विषय का अध्ययन करते हुए उन्हें देखकर आकस्मिक रूप से देखकर यह सुनिश्चित होगा कि वे उन्हें आसानी से याद कर पाएंगे। एक अन्य शिक्षक विभिन्न पट्टों / चार्ट के लिए अलग-अलग रंगों का उपयोग करने का सुझाव देता है क्योंकि दृश्य संकेत याद करना आसान होता है कुछ मस्तिष्क में रिकॉल मार्कर बनाने के लिए अलग-अलग तरीकों से चार्ट काट भी सकते हैं।

कई नमूना पत्रों को हल करने पर ध्यान दें, जैसा कि आप कम अंतर के साथ कागजात के लिए कर सकते हैं

शेष 50 या तो दिन लाभकारी उपयोग किया जाना चाहिए, शिक्षक छात्रों से पूछा है विशेष रूप से दोनों के बीच कम अंतराल के साथ विषयों के लिए, नमूना बड़े पैमाने पर कागजात पर ध्यान दें। नमूना परीक्षण पत्रों के बाद उन अध्यायों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी, जो अधिक अंक लेते हैं और पैटर्न को समझते हैं।

आराम से

यह सभी शिक्षकों द्वारा साझा एक टिप है, छात्रों को आराम करने के लिए और तनाव के लिए मजबूत संदेश भेजने के लिए। एक वरिष्ठ अध्यापक ने कहा, “जीवन में हर चीज आपकी आवश्यकताओं के अनुसार नहीं हो सकती है। यही जीवन है यह कुछ मुश्किल बदल जाता है होगा आराम करने, ध्यान देने और अच्छी तरह से तैयार करने के लिए क्या महत्वपूर्ण है सभी ठीक होंगे। ”

सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड की परीक्षा शुरू 5 मार्च, 2018 सीबीएसई कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा के लिए तिथि पत्रक 10 जनवरी, भौतिक विज्ञान, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान, आदि जैसे कई महत्वपूर्ण विषयों में 2018 छोटे अंतराल पर जारी किया गया था से, कारण बना हुआ है शिकायत करने के लिए कई छात्र अध्यापकों ने अंतरराष्ट्र दिनों की कमी और पुनरीक्षण के लिए अनुरोध के चिंतित चिंतित माता-पिता और छात्रों की रिपोर्ट भी साझा की है। हालांकि, सीबीएसई के अधिकारियों ने एक रिकार्ड के साथ आया है कि यह कहना है कि सीबीएसई कक्षा 10 और 12 तारीख पत्र में संशोधन बेहद संभावना नहीं है।

Related posts