वार्षिक वृषभ राशिफल 2019

Taurus-Yearly-horoscope

1.वृषभ राशिफल 2019   इस वर्ष के शुरुआती स्थिति अच्‍छी रहने वालीहै। समय पर सब कुछ संभालने में कामयाब रहेंगें। हालांकि आपको काफी संघर्ष करना पड़ सकता है। अच्छे नतीजे प्राप्त करने केलिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।  वर्ष की शुरुआत में आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना है। परंतु निवेश करते समय सावधानीबरतने की आवश्यकता होगी। इस साल आमदनी में बढ़ोत्तरी के योग भी बन रहे हैं।  साल केशुरुआती दिनों में प्रेम में ताज़गी का अनुभव होगा। इस समय किसी शख़्स के साथ आपकी रिलेशनशिप की शुरुआत हो सकती है। बस अपनी सेहत का ध्यान अवश्य रखें और स्वास्थ्यको लेकर कोई लापरवाही न बरतें। परिवार के सदस्‍यों के बीच मतभेद उत्‍पन्‍न हो सकते हैं। तनाव बढ़ेगा। आपका स्‍वभावथोड़ा चिड़चिड़ा हो जाएगा। अपनी गलतियों का जिम्‍मेदार दूसरों को ठहरा सकते हैं।परिवार में किसी सदस्‍य के साथ गंभीर मतभेद होने की प्रबल संभावना है। चिंता ना करें, समय रहते सब ठीक हो जाएगा।  हालांकि जीवनसाथी के साथ छोटे-मोटे विवाद भीहोंगे, परंतु उनका असर बहुत थोड़ा होगा और परिस्थिति को काबू करने में आप सफल होंगे। अच्छे कार्यों मेंजीवनसाथी का सदैव समर्थन मिलेगा। इस वर्ष एक कर्मठ और कर्मशील व्यक्ति होने केकारण आप ऊँचाइयों को छू सकते हैं।

2. वृषभ राशिफल 2019 आर्थिक जीवन    इस  साल आपकी आर्थिक स्थिति अच्‍छी रहने वाली है। समय पर सब कुछ संभालने में कामयाब रहेंगें। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार तो होगा परंतु आपके ख़र्चों में भी वृद्धि की संभावना है। यदिआपने बेवज़ह के ख़र्चों पर लगाम नहीं लगाया तो आपकी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा सकतीहै। वैसे इस वर्ष आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। आय के नए स्रोतों का सृजन होगा। साल की शुरुआत बहुत ही बढ़िया रहेगी। इस समय आपको निवेश से फायदा होगा। धन के  मामले में सावधानी बरतें, इस समय आपको धन हानि होने की संभावना है। प्रोफेशनल क्षेत्र से आपको बड़ा आर्थिक लाभ हो सकता है। आपका प्रमोशन, सैलरी मेंवृद्धि होगी। व्यापार में पार्टनरशिप से भी आपको मुनाफा होगा।  कार्यक्षेत्रमें आपके सफल प्रयास आपकी आर्थिक स्थिति को मज़बूत बनाने में कारगर होंगे। जैसे-जैसे सालबीतता जाएगा आपको व्यापार अथवा प्रोफेशन से लाभ मिलेगा।आप अपने स्वास्थ्य जीवन पर पैसा ख़र्च करसकते हैं।

3.वृषभ राशिफल 2019 पारिवारिक जीवन   इस साल  पारिवारिक दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। अगर छोटे-मोटे विवादों को छोड़ दिया जाए तो घर में सुख-शांति कावातावरण रहने वाला है। आप अपनी फ़ैमिली लाइफ़ से संतुष्ट दिखेंगे। घर के परिजनों में प्रेम का भाव बना रहेगा। एक-दूसरे के बीच तालमेल और एकजुटता दिखेगी। तो इस वर्ष आपका विवाह हो सकता है। वर्ष की शुरुआत में जीवनसाथी के साथ आपकेरिश्ते मधुर होंगे। वहीं परिवार में संतान एवं बड़े सदस्यों से रिश्ते में प्रगाढ़ता आएगी। संतान पढाई के क्षेत्र में बहुत ही बढ़िया प्रदर्शन करेगी। किसी प्रकार की ख़ुशख़बरी घर की ख़ुशियों को और रौशन करेगी।इस समय पैतृक संपत्ति में वृद्धि की प्रबल संभावना दिखाई दे रही है। आपको परिजनों के बीच में वक़्त बिताने का पर्याप्त समय मिलेगा। यदि किसी बात को लेकर परिजनों सेबहस हो जाए तो अपने आप को शांत रखें। कटु शब्दों का प्रयोग बिल्कुल न करें, क्योंकि इससे रिश्ते बिगड़ सकते हैं, इसलिए धैर्य से काम लें और सहिष्णुता का परिचय दें। इस समय संतान को आपकी ज़रुरत महसूस हो सकतीहै। इस समय पर्सनल और प्रोफेशनल लेवल पर मित्र आपका सहयोग करेंगे। अपने माता-पिता जी के स्वास्थ्य को लेकर आप थोड़े चिंतित हो सकते हैं। इस अवधि में पारिवारिक क्लेश हो सकता है। साल के मध्य में परिजनों के बीच अच्छा तालमेल दिखाई देगा। परंतु आप अपने काम में अधिक व्य रहेंगे और परिवार के लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पाएंगे। संतान की उपलब्धियों पर आपको गर्व महसूस होगा। यदि किसी बात को लेकर परिजनों से बहस हो जाए तो अपने आप को शांत रखें। कटु शब्दों का प्रयोग बिल्कुल न करें, क्योंकि इससे रिश्ते बिगड़ सकते हैं, इसलिए धैर्य से काम लें और सहिष्णुता का परिचय दें। इस समय संतान को आपकी ज़रुरत महसूस हो सकती है।  और  ख़ुशियाँ घर की चौखट पर फिर दस्तक देंगी। माता-पिता के स्वास्थ्य की देखभाल करें और उनकाआदर-सम्मान करें। उनके आशीर्वाद से आप जीवन में आगे बढ़ेंगे। आप सहपरिवार किसी तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं। साल के अंत में फैमिली के साथआपका समय व्यतीत होगा।

4. वृषभ राशिफल 2019 शिक्षा    इस वर्ष आपको शिक्षा के क्षेत्र उपलब्धि हासिल होगी। साल के शुरुआती माह में पढ़ाई के प्रति आपका जुनून देखने लायक होगा। इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में छात्र एक्सीलेंट ग्रोथ करेंगे। परीक्षा का परिणाम आपके आशा के अनुरूप आएगा हालाँकि इसकेलिए आपको मेहनत भी करनी होगी। परिजन भी छात्रों का पूरा सहयोग करेंगे। गुरुजनों एवंमार्गदर्शकों को हमेशा सम्मान करें। उनका आशीर्वाद सैदव आपको आगे बढ़ने की ओरप्रेरित करेगा। इस समय बोर्डकी परीक्षा के छात्रों को अधिक मेहनत करनी होगी। इस समय किस्मत भी आपका पूरा साथदेगी।परिस्थितियाँ आपके अनुकूल होंगी जिसका आपको पूरा-पूरा लाभ मिलेगा। सिविल सर्विस, मेडिकल एवं इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे छात्रों को इसवर्ष और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। इस साल आपके लिए कॉम्पटीशन बेहद कड़ारहने वाला है, इसलिए इसमें सफलता पाने के लिए आपको योजनाबद्ध तरीक़े सेतैयारी करनी होगी। यहाँ से आपको जॉब ऑफर भी हो सकती है। इस वर्ष आपको शिक्षा के क्षेत्र उपलब्धि हासिल होगी।इसलिए इसमें सफलता पाने के लिए आपको योजनाबद्ध तरीक़े से तैयारी करनी होगी।इस वर्ष वृषभ राशि के छात्र पढ़ाई में बढ़िया प्रदर्शन करेंगे। यह साल शिक्षा के लिए बेहतर साबित हो सकता है। यह साल कई सौगातें लेकर आएगा।    

5.वृषभ राशिफल 2019 करियर      यह वर्ष अच्छा रहेगा। इस वर्ष के शुरुआती दौर में करियर में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। करियर में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियाँ आएंगी और अच्छे परिणामों को पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। आपके करियर में अचानक बदलाव आ सकता है। इस समय आपका किसी अन्य जगह ट्रांसफर हो सकता है। बहस को सीमित दायरे में रखें और ठंडे दिमाग से अपने पक्ष को रखें। इस समय आपको अपने बॉस के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है इसलिए ऐसा कोई भी कार्य न करें जिससे लोग आपके ऊपर उंगली उठा सकें। हालांकि थोड़े समय के बाद परिस्थिति में बदलाव देखने को मिलेगा। आप कार्य/व्यवसाय में सफलता पाने के लिए मेहनत करेंगे।आपको करियर में अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। इस समय आपके करियर में ग्रोथ होगा। आपको करियर में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपकी पदोन्नति भी संभव है। आपके सफल करियर में सीनियर्स का महत्वपूर्ण योगदान होगा। उनकी सलाह और आइडिया आपके लिए मील का पत्थर साबित होगी परंतु अपने सहकर्मियों से थोड़ा सतर्क रहें, क्योंकि आपकी कामयाबी से उन्हें जलन महसूस हो सकती है और वे आपके ख़िलाफ़ किसी तरह की साज़िश भी रच सकते हैं इसलिए अपने विचारों को उनके साथसाझा न करें। करियर में आपको इस वर्ष प्रसिद्धि व नई पहचान मिलेगी।

6.वृषभ राशिफल 2019 प्रेम जीवन   साल की शुरुआत में आपको अपनी लव लाइफ़ में कोई ख़ास परिवर्तन भी देखने को नहीं मिलेगा। अपने प्रियतम के साथ अच्छा संवाद होगा और रिश्ते में प्रगाढ़ता आएगी। इस समय आप काम व्यस्त रह सकते हैं जिसके कारण आपको प्रेम जीवन के लिए थोड़ा कम समय मिलपाएगा। हालांकि आपको प्रियतम का पूरा समर्थन प्राप्त होगा। साल के शुरुआती दिनों में प्रेम में ताज़गी का अनुभव होगा। इस समय किसी शख़्स के साथ आपकी रिलेशनशिप की शुरुआत हो सकती है। इस समय आपके प्यार कारिश्ता और भी मजबूत होगा। यदि साथी के साथ किसी तरह का विवाद हो जाए तो उस विवाद को सुलझाने का प्रयास करें और प्रियतमकी भावनाओं को समझें। साथी के साथ किसी बात को लेकर अनबन भी हो सकती है। मामले को ज़्यादा तूल न दें और परिस्थिति को क़ाबू करनेकी कोशिश करें। इस दौरान प्रेम में अहंकार को बिल्कुल भी जगह न दें | साथी पर किसी तरह का सवाल खड़ा न करें। यदि साथी किसी बात से रुठा हुआ है तो उसे प्यार से मनाए। इस दौरान कोई शख़्स आपके जज़्बातों से खेल सकता है, इसलिए किसी पर जल्दी ही भरोसा करना ठीक नहीं होगा। इस समय दोनों के बीच गिले शिकवे दूर होंगे। प्रेम रिश्ते में आप अपना वादा निभाएंगे और अपने रिश्ते कोऔर भी मजबूती देंगे। प्रेम जीवन ख़ुशियाँ और शांति का आगमन होगा। वर्ष आपका प्रेम जीवन मिला जुला रह सकता है।

7.वृषभ राशिफल 2019 स्वास्थ्य   साल के शुरुआती महीनों में आपकी सेहत अच्छी रहेगी। इस दौरान आपका मन प्रफुल्लित रहेगा | इस वर्ष आपका स्वास्थ्य जीवन थोड़ा कमज़ोर रह सकता है, इसलिए इस वर्ष सेहत के प्रति आपको अधिक गंभीर रहने की आवश्यकता होगी। अपने ख़ान-पान पर विशेष ध्यान दें। स्वस्थ्य भोजन ही ग्रहण करें। व्यस्त कामकाज से कुछ दिनों की छुट्टी लें और कुछ दिन ऐसी जगह गुजारें जहाँ आपको स्वस्थ्य और ताज़ा मिले। हालांकि यदि सेहत को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरतेंगे तो, इन बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। समय-समय पर चिकित्सक से अपनी स्वास्थ्य की जांच अवश्य कराएं और यदि कोई छोटी-मोटी बीमारी हो तो उसका तत्काल उपचार कराएं। इस वर्ष आप थकान महसूर करेंगे। चिंता आपको तनाव कीओर धकेल सकती है, इसलिए किसी विषय को लेकर ज़्यादा न सोचें।  इसलिए अपनी सेहत को लेकर ज़्यादा सतर्क रहें। अपनी सेहत को फिट रखने के लिए आप मॉर्निंग वॉक अथवा सुबह दौड़ लगा सकते हैं। आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा, लेकिन घर के बुजुर्ग लोगों का ख़्याल रखें। नवरात्रि एवं दिवाली के समय मांस मदिरा का सेवन न करें। स्वस्थ्य रहने के लिए हैल्दी लाइफ़स्टाइल को अपनाएं। हालांकि सालके अंतिम माह में आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। इस समय आप तरोताज़ा महसूस करेंगे।

                           उपाय

  1. किसी भी तरह के गलत या रोमांचक कार्य से दूर रहें वरना आपकोपछताना पड़ सकता है।

           2. माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को भगवान गणेश जी की आराधनाकरें।

           3. हनुमान चालीसा का पाठ करें औरसकारात्‍मक रहें। रोज़ राम मंदिर जाएं और प्रार्थना करें।

           4. हनुमान जी की आराधना करें और शनिवार को मंदिर में सिंदूरकाली उड़द चढ़ाएं।

           5. प्रतिदिन सूर्योदय के समय सूर्य को जल का अर्घ्य दें औरगायत्री मंत्र का जाप करें।

         6. काला अथवा गहरा बैंगनी रंग के कपड़े न पहनें। सफेद और सिल्वर कलर के कपड़े आपके             लिए भाग्यशाली होंगे।

Related posts

Leave a Comment