आईएफएससीए की वैश्विक फिनटेक हैकथॉन – आई-स्प्रिंट’21 की पहली श्रृंखला ‘‘स्प्रिंट01 : बैंकटेक’’ का शुभारंभ

आईएफएससीए की वैश्विक फिनटेक हैकथॉन – आई-स्प्रिंट’21 की पहली श्रृंखला ‘‘स्प्रिंट01 : बैंकटेक’’ का शुभारंभ

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केन्‍द्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) और गिफ्ट सिटी ने 7 अक्टूबर, 2021 को भारतीय समय के अनुसार सुबह 11.30 बजे आईएफएससीए की वैश्विक फिनटेक हैकथॉन श्रृंखला आई-स्प्रिंट’21 की शुरुआत की। श्रृंखला का पहला स्प्रिंट ‘‘स्प्रिंट01: बैंकटेक’’ बैंकिंग क्षेत्र के लिए फिनटेक पर केन्द्रित है।

आईएफएससीए भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केन्‍द्रों (आईएफएससी) में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के विकास और विनियमन के लिए एक एकीकृत प्राधिकरण है। आईएफएससी में बैंकिंग, बीमा, प्रतिभूतियों और फंड प्रबंधन के स्पेक्ट्रम में वित्तीय प्रौद्योगिकियों (फिनटेक) की पहल को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाता है। इस संदर्भ में, आई-स्प्रिंट’21 के बैनर तले इन क्षेत्रों में हैकथॉन की एक श्रृंखला की योजना बनाई गई है। यह हैकथॉन बैंकिंग क्षेत्र पर केंद्रित आई-स्प्रिंट श्रृंखला के तहत पहला है और एक नियामक द्वारा समर्थित अपनी तरह का अकेला है। यह वर्चुअल संचालित किया जाएगा और दुनिया भर से पात्र फिनटेक के लिए खुला होगा।

केन्‍द्रीय बजट 2020-21 में वित्त मंत्री द्वारा गिफ्ट आईएफएससी में ‘‘वर्ल्ड क्लास फिनटेक हब’’ का समर्थन करने की घोषणा के बाद, आईएफएससीए ने अक्टूबर 2020 में “रेगुलेटरी सैंडबॉक्स” के लिए एक रूपरेखा पेश की थी, जो फिनटेक संस्थाओं को एक सीमित समय-सीमा के लिए वास्तविक ग्राहकों के सीमित सेट के साथ एक जीवंत वातावरण में अभिनव फिनटेक समाधानों के साथ प्रयोग करने में लचीलापन की सुविधाओं और लोचशीलताओं की अनुमति देता है। इस हैकथॉन के फाइनलिस्ट को आईएफएससीए रेगुलेटरी/इनोवेशन सैंडबॉक्स में सीधे प्रवेश की अनुमति होगी।

स्प्रिंट01: बैंकटेक को आईएफएससीए और गिफ्ट सिटी द्वारा नीति आयोग के सहयोग से संयुक्त रूप से होस्ट किया गया है। आईसीआईसीआई बैंक, एचएसबीसी बैंक, आईक्रिएट, जोन स्टार्टअप और इन्वेस्ट-इंडिया हैकथॉन के साझेदार हैं।

हैकाथॉन का उद्देश्य है:

आईएफएससीए और गिफ्ट आईएफएससी को फिनटेक इकोसिस्टम से जोड़ना,
गिफ्ट आईएफएससी में बैंकिंग इकाइयों के लिए व्यावसायिक समस्याओं को हल करना और
गिफ्ट आईएफएससी में बैंकिंग इकाइयों के लिए खुदरा व्यापार को बढ़ावा देना।

स्प्रिंट01 : बैंकटेक के तहत प्रस्तावित प्रमुख पुरस्कार और मान्यता हैं:

फिनटेक फाइनलिस्ट को आईएफएससीए रेगुलेटरी/इनोवेशन सैंडबॉक्स में सीधे प्रवेश की अनुमति होगी।
फिनटेक सीधे पार्टनर बैंकों के साथ समस्या के विवरण पर काम करेगा, जो एपीआई, सलाह, मार्गदर्शन आदि प्रदान करेगा।
दिसंबर 2021 के दौरान निर्धारित आईएफएससीए के फ्लैगशिप फिनटेक फोरम के दौरान फिनटेक के लिए दर्शाने का अवसर।
आई-क्रिएट द्वारा प्रायोजित मूल्य राशि 24 लाख रुपये।
बिजनेस सपोर्ट सॉल्यूशन पार्टनर को जोन स्टार्टअप्स इंडिया के नेटवर्क से प्रति स्टार्टअप 25,000 अमरीकी डॉलर तक का लाभ मिलता है।

Related posts

Leave a Comment