विश्व पर्यावरण दिवस पर MEITy के सचिव ने स्वदेशी वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली का उद्घाटन किया और एयर-प्रवाह एप लॉन्च किया

विश्व पर्यावरण दिवस पर MEITy के सचिव ने स्वदेशी वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली का उद्घाटन किया और एयर-प्रवाह एप लॉन्च किया

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के सचिव एस कृष्णन ने आज नई दिल्ली में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्वदेशी वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली (एक्यू-एआईएमएस) का उद्घाटन किया और एयर-प्रवाह एप लॉन्च किया। इन्हें मंत्रालय समर्थित प्रौद्योगिकियों के अधीन विकसित किया गया है।

सचिव एस कृष्णन ने कहा, “यह बहुत ही लागत प्रभावी, ‘मेक इन इंडिया’ समाधान है, जो उद्योगों की जरूरतों के आधार पर तीन रूपों में उपलब्ध है। इस प्रणाली का वायु के विभिन्न मापदंडों के लिए गहन परीक्षण और सत्यापन किया गया है।”

एमईआईटीवाई के अपर सचिव भुवनेश कुमार ने कहा, “इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय उद्योगों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अवधारणा के प्रमाण से लेकर उत्पाद विकास तक अनुसंधान व विकास गतिविधियों का समर्थन कर रहा है।”

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी) ने इसका उल्लेख किया कि यह विकसित प्रणाली पर्यावरण से संबंधित विभिन्न अनुमोदन प्रदान करने में सहायक होगी।

कोलकाता स्थित प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक) ने वायु गुणवत्ता की निरंतर निगरानी को लेकर टेक्समिन (आईएसएम, धनबाद) और उद्योग साझेदार जे एम एनवायरोलैब प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से ‘कृषि और पर्यावरण में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईसीटी अनुप्रयोगों पर राष्ट्रीय कार्यक्रम (एग्रीएनिक्स)’ के तहत पर्यावरण प्रदूषकों की निगरानी के लिए एक आउटडोर वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली विकसित की है। इनमें पीएम 1.0, पीएम 2.5, पीएम 10, सल्फरडाइऑक्साइड, नाइट्रोजनडाइऑक्साइड, ओजोन, कार्बनमोनोऑक्साइड, कार्बनडाइऑक्साइड, तापमान, आर्द्रता आदि जैसे पैरामीटर शामिल हैं।

दिल्ली स्थित राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला और पुणे स्थित टीयूवी इंडिया से सफल क्षेत्र परीक्षण और प्रमाणन के बाद इस प्रणाली का व्यवसायीकरण टीओटी साझेदार मेसर्स जे एम एनवायरोलैब प्राइवेट लिमिटेड की ओर से किया जा रहा है। जीईएम पोर्टल के माध्यम से एक्यू-एआईएमएस प्रणाली की उपलब्धता के लिए प्रयास किए गए हैं। यह प्रौद्योगिकी, ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत विकसित अपने शानदार लागत प्रभावी समाधान के साथ बहुत कम लागत पर पारंपरिक स्वर्ण मानक उपकरणों का स्थान ले रही है।

एक्यू-एआईएमएस रियल टाइम वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) निगरानी के लिए “एयर-प्रवाह” नामक मोबाइल एप्लिकेशन के साथ काम करता है। यह त्वरित सेटअप, रियल टाइम डेटा विजुअलाइजेशन, इकाई रूपांतरण, एक्यूआई तुलना, बहु-डिवाइस समर्थन, डेटा विश्लेषण उपकरण, दूरस्थ निगरानी और स्वचालित अपडेट प्रदान करता है। यह एप एंड्रॉयड प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा और इसे एक्यू-एआईएमएस उपकरण की विशिष्ट डिवाइस आईडी के साथ पंजीकरण करके सक्रिय किया जा सकता है।

नई दिल्ली स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में एक्यू-एआईएमएस प्रणाली का उद्घाटन और एयर-प्रवाह एप को लॉन्च किया गया। इस अवसर पर मंत्रालय के सचिव एस कृष्णन, अतिरिक्त सचिव भुवनेश कुमार, एमईआईटीवाई में समूह समन्वयक सुनीता वर्मा, सी-डैक के महानिदेशक मगेश, एमईआईटीवाई में वैज्ञानिक ‘डी’ डॉ. ओम कृष्ण सिंह, सी-डैक कोलकाता में वैज्ञानिक ई हिना राय, वैज्ञानिक सी संगीत साहा सहित अन्य उद्योग साझेदार, विभिन्न उपयोगकर्ताओं और मंत्रालय का प्रतिनिधित्व करने वाले अन्य सम्मानित गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment