Swine-flu

Swine-flu

 

एच 1 एन 1 वायरस के कारण क्या है?

एच 1 एन 1 फ्लू वायरस फ्लू वायरस से जीन से बना होता है जो आमतौर पर सूअरों, पक्षियों और मनुष्यों में इन्फ्लूएंजा का कारण होता है। एच 1 एन 1 फ्लू वायरस संक्रामक है। एच 1 एन 1 फ्लू वायरस का व्यक्ति-से-व्यक्ति संचरण होता है, और वायरस आसानी से लोगों के बीच फैल जाता है।

क्या सूअरों में सूअर का कारण बनता है?

सूअर इन्फ्लुएंजा (सूअर फ्लू) एक इन्फ्लूएंजा वायरस प्रकार के कारण सूअरों का श्वसन रोग है जो नियमित रूप से सूअरों में इन्फ्लूएंजा के प्रकोप का कारण बनता है। स्वाइन फ्लू वायरस आम तौर पर मनुष्यों को संक्रमित नहीं करते हैं, लेकिन दुर्लभ मानव संक्रमण हुआ है।

 

स्वाइन फ्लू ने कैसे किया?

एच 1 एन 1 के वर्तमान तनाव सूअरों से उत्पन्न होते हैं, जो आसानी से अन्य सूअरों, पक्षियों और मनुष्यों से फ्लू वायरस से संक्रमित होते हैं। … वैज्ञानिकों का कहना है कि जीन-स्वैपिंग ने 10 से 20 साल पहले सूअर फ्लू के नए वायरस को जन्म दिया था, और ट्रिपल वायरस साल के लिए सूअरों के बीच फैल गया था।

 

कैसे एच 1 एन 1 इंसानों तक फैल गया?

स्वाइन फ्लू ट्रांसमिशन स्वाइन इन्फ्लूएंजा (उपन्यास एच 1 एन 1 और एच 3 एन 2 वी) व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है, या तो वायरस को अंदर से या वायरस से दूषित सतहों को छूकर या तो मुंह या नाक को छूता है। संक्रमित बूंदों को खाँसी या छींकने से हवा में निकाल दिया जाता है।

 

आप एच 1 एन 1 को कैसे रोक सकते हैं?

ये उपायों से स्वाइन फ्लू (एच 1 एन 1 फ्लू) को रोकने में मदद मिलती है और इसके प्रसार को सीमित कर दिया जाता है:
अगर आप बीमार हैं तो घर पर रहें यदि आपके पास स्वाइन फ्लू (एच 1 एन 1 फ्लू) है, तो आप इसे दूसरों को दे सकते हैं …
अपने हाथों को अच्छी तरह से और अक्सर धो लें …
अपनी खांसी और छींकें होती हैं …
संपर्क से बचें। …
अपने घर के भीतर जोखिम कम करें

क्या इन्फ्लूएंजा एच 1 एन 1 के समान है?

स्वाइन फ्लू एक श्वसन रोग है, जो एच 1 एन 1 नामक इन्फ्लूएंजा प्रकार ए वायरस के तनाव के कारण होता है। एच 1 एन 1 एक ही तनाव है जो नियमित रूप से मनुष्यों में फ्लू के सामान्य मौसमी प्रकोपों ​​का कारण बनता है।

क्या सूअरों से आप रोगों को प्राप्त कर सकते हैं?
कच्चे या अंडरकूट वाली चिकन मानव संक्रमण के सबसे आम स्रोतों में से एक है।
Cryptosporidiosis। क्राप्टोस्पोरिडियोसिस संक्रमण के कारण क्रिप्टोस्पोरिडियम परागुण नामक एक छोटे से परजीवी के कारण होता है …
इन्फ्लुएंजा। …
लेप्टोस्पिरोसिस + लेप्टोस्पायरोसिस में कुत्ते तथ्य पत्रक …
रेबीज। …
दाद। …
सलमोनेलोसिज़। …
Yersiniosis।

सूअर फ्लू से मनुष्यों को सूअरों से कैसे संक्रमित किया जाता है?

एच 1 एन 1 इन्फ्लूएंजा (या स्वाइन फ्लू) एक इन्फ्लूएंजा वायरस प्रकार की वजह से सूअरों का एक अत्यधिक संक्रामक तीव्र श्वसन रोग है जो नियमित रूप से सूअरों में इन्फ्लूएंजा के प्रकोप का कारण बनता है। स्वाइन फ्लू के वायरस आम तौर पर मनुष्यों को संक्रमित नहीं करते हैं हालांकि, सूअर फ्लू से छिटपुट मानव संक्रमण हुआ है।

स्वाइन फ्लू कौन है?

स्वाइन फ्लू (एच 1 एन 1 और एच 3 एन 2 वी इन्फ्लूएंजा वायरस) तथ्यों सूअर फ्लू इन्फ्लूएंजा वायरस की वजह से एक श्वसन रोग है जो सूअरों के श्वसन तंत्र को संक्रमित करता है और भौंकने वाली खाँसी में परिणाम, भूख, नाक स्राव, और उदासीन व्यवहार; वायरस मनुष्यों को प्रेषित किया जा सकता है

 

स्वाइन फ्लू के लक्षण पिछले कितने लंबे हैं?

किसी भी प्रकार के फ्लू से संक्रमित लोग दूसरों को लक्षणों के एक दिन पहले और बीमार होने के पांच से सात दिन बाद दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं। स्वाइन फ्लू (एच 1 एन 1) के लक्षण, जिनमें बुखार, ठंड लगना, खाँसी और शरीर में दर्द शामिल है, लगभग आठ दिन, औसत पर। कुछ लक्षण उस से अधिक लंबे समय तक जारी रह सकते हैं

 

क्या एच 1 एन 1 फैलता है?

स्वाइन फ्लू, जिसे एच 1 एन 1 विषाणु भी कहा जाता है, एक इन्फ्लूएंजा वायरस का अपेक्षाकृत नया तनाव है जो नियमित फ्लू के लक्षणों का कारण बनता है। यह सूअरों में उत्पन्न हुआ है, लेकिन मुख्य रूप से व्यक्ति से व्यक्ति में फैलता है स्वाइन फ्लू ने 2009 में जब पहली बार मनुष्यों में खोज की थी और एक महामारी बन गई थी, तब सुर्खियों में सुर्खियां

 

एच 1 एन 1 कैसे संक्रामक है?

ए: यह स्पष्ट नहीं है कि एच 1 एन 1 फ्लू के लिए संक्रामक अवधि कितनी देर है हालांकि, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह मौसमी फ्लू के समान है, इससे लक्षण दिखाई देने के एक दिन पहले रहता है, और तब सात दिन होते हैं जबकि व्यक्ति के लक्षण होते हैं। यह बच्चों के लिए लंबी अवधि हो सकती है

आपको एच 1 एन 1 कैसे मिलता है?
मौसमी फ्लू के समान ही जब लोग इसे खाँसी या छींकते हैं, तो वे वायु के छोटे से बूंदों को हवा में स्प्रे करते हैं। यदि आप इन बूंदों के संपर्क में आते हैं, तो किसी सतह (जैसे डोरनकोब या सिंक) को छूते हैं, जहां बूंदें निकलती हैं, या किसी संक्रमित व्यक्ति को हाल ही में छुआ हुआ स्पर्श है, तो आप एच 1 एन 1 स्वाइन फ्लू को पकड़ सकते हैं।

 

हम स्वाइन फ्लू से कैसे बचा सकते हैं?
हालांकि, एक चेहरे की मुखौटा पर अपने अकेले संरक्षण के रूप में भरोसा मत करो – आपको अब भी अन्य सूअर फ्लू की रोकथाम के कदम उठाने की ज़रूरत है:

अक्सर अपने हाथ धोएं
खाँसी या छींकने पर ऊतक के साथ अपना मुँह और नाक को कवर करें
अपनी आँखें, नाक और मुंह को छूने से बचें
अगर आपको फ्लू जैसी लक्षण मिलते हैं, तो 24 घंटे तक बुखार से मुक्त होने तक दूसरों से बचें।
फ्लू-जैसी बीमारी वाले लोगों से कम से कम 6 फीट दूर रहें

 

क्या स्वाइन फ्लू और इन्फ्लूएंजा एक ही बात है?
स्वाइन फ्लू – या एच 1 एन 1 विषाणु – एक प्रकार एक इन्फ्लूएंजा के रूप में वर्गीकृत किया गया है। एक प्रकार बी इन्फ्लूएंजा भी है अधिकांश डॉक्टर बुनियादी फ्लू परीक्षण कर रहे हैं यह देखने के लिए कि क्या लक्षण वाले व्यक्ति में इन दो प्रकार के फ्लू में से एक है अब सभी प्रकार के एक इन्फ्लूएंजा का 95 प्रतिशत से अधिक स्वाइन फ्लू माना जाता है

 

इन्फ्लूएंजा बी प्रकार क्या है?
टाइप एक फ्लू वायरस के विपरीत, टाइप बी फ्लू केवल मनुष्यों में पाया जाता है। प्रकार बी फ्लू प्रकार फ्लू वायरस से कम गंभीर प्रतिक्रिया का कारण हो सकता है, लेकिन कभी-कभी टाइप बी फ्लू अभी भी बेहद हानिकारक हो सकता है। इंफ्लुएंजा टाइप बी वायरस को उपप्रकार द्वारा वर्गीकृत नहीं किया जाता है और महामारी का कारण नहीं है।

 

क्या आप सूअरों के साथ काम करने से बीमार हो सकते हैं?
आमतौर पर सूअरों में प्रसारित होने वाले फ्लू वायरस लोगों को संक्रमित कर सकते हैं, लेकिन यह सामान्य नहीं है। … जिन लोगों को मानव इन्फ्लूएंजा के खिलाफ प्रतिवर्ष टीका लगाया जाता है वे अब भी स्वाइन इन्फ्लूएंजा वायरस से बीमार हो सकते हैं। सुअर इन्फ्लूएंजा के लिए टीका लगाए जाने वाले सुअर कुछ मानव इन्फ्लूएंजा वायरस से भी बीमार हो सकते हैं।

सूअरों को क्या रोग मिलता है?
आम सुअर रोगों
रोग प्रमुख लक्षण
आंतों में मुर्गा अचानक मौत
गैस्ट्रिक अल्सरेशन भूख की हानि; उल्टी; मौत
विसर्प गठिया; त्वचा क्षति; विकास दर कम; हत्या पर निंदा
आंतरिक परजीवी (कीड़े) डायरिया; विकास दर कम; निमोनिया

 

क्या सूअर फ्लू खाने से आप सूअर फ्लू प्राप्त कर सकते हैं?
नहीं, आप सूअर का मांस खाने से एच 1 एन 1 (सूअर) या किसी भी प्रकार के फ्लू को पकड़ नहीं सकते। सभी प्रकार के कच्चे मांस में बैक्टीरिया और वायरस शामिल हो सकते हैं, लेकिन वे खाना पकाने की प्रक्रिया में गर्मी से मारे गए हैं। अजीब तरह से, सूअरों से फ्लू वायरस को पकड़ने की संभावना अधिक है!

 

स्वाइन फ्लू मनुष्यों के लिए घातक है?
सभी आयु समूहों में एच 1 एन 1 स्वाइन फ्लू घातक है। 3 नवंबर, 2009 – एच 1 एन 1 स्वाइन फ्लू हमेशा गंभीर नहीं होता है, लेकिन जब यह खराब होता है, तो यह वास्तव में खराब है। महामारी फ्लू से अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की मृत्यु 11% है, कैलिफ़ोर्निया के आंकड़ों के मुताबिक। महामारी फ्लू बग युवा लोगों को मारने की अधिक संभावना है।

 

स्वाइन फ्लू के लक्षण क्या हैं?
मानव में एच 1 एन 1 फ्लू के लक्षण और लक्षण अन्य फ्लू के तनाव के समान हैं:
बुखार (लेकिन हमेशा नहीं)
खाँसी।
गले में खरास।
चलने या भरी हुई नाक
पानी, लाल आँखें
शरीर मैं दर्द।
सरदर्द।
थकान।

 

बर्ड फ्लू इन्फ्लूएंजा है?
एवियन इन्फ्लूएंजा एवियन (पक्षी) इन्फ्लूएंजा (फ्लू) टाइप ए वायरस से संक्रमण के कारण होने वाली बीमारी को दर्शाता है। ये वायरस दुनिया भर में जंगली जलीय पक्षियों में स्वाभाविक रूप से होते हैं और घरेलू मुर्गी और अन्य पक्षी और पशु प्रजातियों को संक्रमित कर सकते हैं। एवियन फ्लू वायरस आमतौर पर मनुष्यों को संक्रमित नहीं करते हैं

 

खुलासा होने के बाद स्वाइन फ्लू पाने में कितना समय लगता है?
कुछ फ्लू वायरस के साथ, बुखार 4 या 5 दिन तक रहता है। संक्रामक अवधि: एक व्यक्ति लक्षणों की शुरुआत (जैसे, बुखार और खाँसी) के 7 दिनों के पहले और पहले दिन के लिए संक्रामक है। ऊष्मायन अवधि: जोखिम के बाद, एक व्यक्ति 4 से 6 दिन (औसत पर 5 दिन) में स्वाइन फ्लू के लक्षणों के साथ नीचे आ जाएगा

 

क्या स्वाइन फ्लू संक्रामक है?
यह एच 1 एन 1 जैसा संक्रामक नहीं है, लेकिन सूअरों से लेकर मनुष्यों तक इस वायरस के प्रसार की खबरें हैं। सामान्य तौर पर, स्वाइन फ्लू एच 1 एन 1 की वजह से बीमारी के अधिकांश पहलू में समान है, लेकिन यह जाहिरा तौर पर कम गंभीर है और यह आसानी से व्यक्ति से व्यक्ति तक नहीं फैलती है। यह लेख स्वाइन फ्लू वायरस एच 1 एन 1 पर ध्यान केंद्रित करेगा।

 

एच 1 एन 1 का अर्थ क्या है?
इन्फ्लुएंजा ए (एच 1 एन 1) वायरस इन्फ्लूएंजा ए वायरस का उपप्रकार है जो कि 2009 में मानव इन्फ्लूएंजा (फ्लू) का सबसे आम कारण था, और 1 9 18 में स्पेनी फ्लू के रूप में जाना फैलने के साथ जुड़ा हुआ है। यह एक ऑर्थोमोक्वाइरस है जिसमें ग्लाइकोप्रोटीन हेमग्ग्लुतिनिन और न्यूरमिनिडेस शामिल हैं।

फ्लू से संक्रमित नहीं होने के लिए यह कब तक ले जाता है?
फ्लू संक्रामक है अधिकांश स्वस्थ वयस्क, बीमार होने के 5 से 7 दिन तक लक्षण विकसित होने से पहले 1 दिन की शुरुआत में अन्य लोगों को संक्रमित करने में सक्षम हो सकते हैं। बच्चे 7 दिनों से अधिक समय के लिए वायरस पास कर सकते हैं। वायरस शरीर में प्रवेश करने के बाद 1 से 4 दिनों के लक्षण शुरू होते हैं।

 

आप स्वाइन फ्लू कैसे प्राप्त करते हैं?
वे संक्रमित सूअरों या उन इलाकों के संपर्क में होने के बाद वायरस का अनुबंध करते हैं जहां सूअर होते हैं, या उन्हें संक्रमित व्यक्ति से पकड़ते हैं। यह रोग मानव फ्लू जैसे खांसी और छींक के माध्यम से फैलता है या दूषित सतह को छूकर और फिर नाक या मुंह को छूता है।

 

वे एच 1 एन 1 का निदान कैसे करते हैं?
सूअर फ्लू को रोगी के इतिहास के साथ रोगी के इतिहास से पता चला है कि यह रोग है और इसके लक्षण ऊपर सूचीबद्ध हैं। आमतौर पर, एक त्वरित परीक्षण (उदाहरण के लिए, नासॉफिरिंजल स्वाब नमूना) यह देखने के लिए किया जाता है कि मरीज को इन्फ्लूएंजा ए या बी वायरस से संक्रमित है या नहीं।

 

कैसे h1n1 फैल गया है?
2009 एच 1 एन 1 विषाणु का प्रसार उसी तरह से हुआ है जिस तरह से मौसमी फ्लू फैलता है। इन्फ्लूएंजा वाले लोगों द्वारा खांसी, छींकने या बात करने के द्वारा फ्लू वायरस मुख्य रूप से व्यक्ति से व्यक्ति में फैलता है।

स्वाइन फ्लू के लिए सावधानियां क्या हैं?
स्वाइन फ्लू की सावधानियां
घर पर रहना। यदि आप बीमार हैं या आपके फ्लू जैसी लक्षण हैं, तो घर पर रहें। …
आपकी खाँसी होती है अपने हाथ की बदमाश (कोहनी के अंदर) में खांसी या छींकें …
धो हाथ अक्सर स्वाइन फ्लू से बचने के लिए लगातार हाथ धोएं …
हाथ प्रक्षालक। …
सार्वजनिक सुविधाएं। …
हवाई यात्रा। …
आपके उत्पाद को साफ करें …
भीड़ से बचें

Related posts