राखी बांधने के लिए मुहूर्त: रक्षा बंधन 2017 दिन समय और उत्सव

रक्षा बंधन 2017,रक्षाबंधन कब है 2017,रक्षाबंधन के गाने,रछा बंधन,Raksha Bandhan 2017रक्षा बंधन पर राखी को टाई करने के लिए मुहूर्त

रक्षाबंधन पर्व पर अबकी बार चंद्रग्रहण का प्रभाव रहेगा। राखी बांधने के लिए मुहूर्त का विशेष ध्यान रखना होगा। दिन में 11.30 से 1.52 बजे तक (2 घंटे 22 मिनट) के बीच राखी बांधी जा सकेगी।

ज्योतिषाचार्य पंडित उमाकांत त्रिवेदी के मुताबिक इस बार श्रावण पूर्णिमा पर रात 10.52 बजे श्रवण नक्षत्र मकर राशि पर खंड चंद्रग्रहण लग रहा है। यह मध्य रात्रि 12.48 बजे तक बना रहेगा। धर्मशास्त्रीय विधान के अनुसार चंद्रग्रहण से 9 घंटे और सूर्य ग्रहण में 12 घंटे पहले तक सूतक होता है।रक्षा बंधन के दिन 7 अगस्त को दोपहर 1.53 बजे से चंद्रग्रहण का सूतक काल आरंभ हो जाएगा।

 

7 अगस्त 2017 (सोमवार)

रक्षाबंधन धागा समारोह समय = 11:04 से 21:22
अवधि = 10 घंटे 17 मिनट
अपराह्न समय रक्षा बंधन मुहूर्त = 14:00 से 16:34
अवधि = 2 घंटे 33 मिनट
प्रदोष समय रक्षा बंधन मुहूर्त = 1 9 07 से 21:22
अवधि = 2 घंटे 14 मिनट

भद्र पंच्छा = 06:40 से 07:55
भद्र मुख = 07:55 से 10:01
भद्र समाप्ति समय = 11:04
पूर्णिमा तिथि शुरुआती = 22: 6/6 / अगस्त / 2017
पूर्णिमा तिथी समाप्ति = 23:40 7 / अगस्त / 2017

 

रक्षा बंधन पूरे चंद्रमा दिवस या पूर्णिमा दिवस के दौरान श्रावण महीने में मनाया जाता है।

रक्षाबंधन पर राखी को टाई करने का सबसे अच्छा समय अपरहना के दौरान होता है, जो दिन के हिंदू विभाजन के अनुसार देर से दोपहर है। यदि अपर्णा का समय उपलब्ध नहीं है तो प्रदोष का समय रक्षाबंधन से संबंधित अनुष्ठान करने के लिए भी उपयुक्त है।

रक्षा बंधन की पूजा भद्र के दौरान नहीं किया जाना चाहिए। भद्र दुर्भावनापूर्ण समय है, जिसे सभी शुभ कार्यों से बचा जाना चाहिए। अधिकांश हिन्दू धार्मिक ग्रंथों में, वज्र्राज सहित, रक्षाबंधन त्योहार के दौरान राखी को टाई करने के लिए भद्र का समय से बचने की सलाह दी जाती है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पूर्णिमा तिथी के पहले छमाही में भद्र का अस्तित्व होता है इसलिए किसी भी शुभ कार्य शुरू करने से पहले भद्र के लिए इंतजार करना चाहिए। उत्तर भारत में राखी को सुबह में बांधने का प्रथा है जो ऐसा करने के लिए उपयुक्त समय न हो। हमारी
टीम का मानना ​​है कि यह अज्ञानता के कारण हो सकता है। जब ऐसी जानकारी आसानी से उपलब्ध होती है, तो भाड़ के दौरान राखी बांधने से बचना चाहिए।

कुछ सूत्रों ने भद्र पांखड़ा के दौरान भद्र मुखा से बचने और राखी समारोह का आयोजन करने की सलाह दी थी, यदि सुबह भद्र के दौरान किया जाना था। हालांकि हमारी टीम को इस विश्वास को मान्य करने के लिए कोई प्राधिकरण नहीं मिल पा रहा था।

एक अशुभ समय में राखी समारोह से बचने के लिए, इसे उचित बनाने के लिए उचित समय खोजने के लिए, कुछ पंचाग जैसे ड्राटक पंचायंग डॉट को जांचना उचित है। हम सभी शुभ समय की सूची तैयार करते हैं जो दुनिया भर के ज्यादातर शहरों के लिए राखी टाई करने के लिए उपलब्ध हैं।

रक्षा बंधन 2017 दिन समय और रक्षाबंधन पर राखी बांधने के लिए मुहूर्त त्योहार और उत्सव

रक्षा बंधन 2017: आपके भाई के लिए 6 उपहार :

रक्षाबंधन एक शुभ अवसर है जो एक भाई और एक बहन के बीच विशेष बंधन को मनाता है। आप उसे प्यार से प्यार कर सकते हैं, लेकिन आप हर समय उसके साथ लड़ सकते हैं। आपके भाई के लिए यहां कुछ अनोखी राखी उपहार के विचार हैं, जिन्हें वह पसंद करेंगे। रक्षाबंधन एक शुभ अवसर है जो एक भाई और एक बहन के बीच विशेष बंधन को मनाता है। आप उसे प्यार से प्यार कर सकते हैं, लेकिन आप हर समय उसके साथ लड़ सकते हैं। यह प्यार और नफरत संबंध आपके भाई और रक्षाबंधन के साथ अपने बंधन को दर्शाता है आपको इसे मजबूत करने में मदद करता है। इस दिन आपको यह व्यक्त करने का मौका मिलता है कि आप अपने भाई के लिए कितना प्यार करते हैं और उनकी देखभाल करते हैं क्योंकि आप इसे अक्सर उसे बता नहीं सकते हैं इसलिए, अपने भाई को एक ऐसा उपहार दें जिससे वह हमेशा याद रखेगा। आपके भाई के लिए यहाँ कुछ अनोखी राखी उपहार विचार हैं।

1. स्वस्थ नाश्ता सदस्यता और फिट बैंड
यदि आपका भाई एक स्वास्थ्य विचित्र है, तो उसे एक फिट बैंड के साथ तीन महीने का स्वस्थ स्नैक सदस्यता बॉक्स प्राप्त करें। आप एक स्वस्थ स्नैक सदस्यता बॉक्स के लिए साइन अप कर सकते हैं, वह खाना खाने वाले आइटम को चुनें और इसे हर दिन, सप्ताह या मासिक के लिए अपने भाई को दें। इसके अतिरिक्त, यदि वह एक स्वास्थ्य विचित्र है, तो आप उसे एक फिट बैंड उपहार दे सकते हैं ताकि वह अपने स्वास्थ्य का दैनिक ट्रैक रख सकें।

2. रसोई उपकरण और व्यक्तिगत एप्रन
क्या आपका भाई खाना पकाने में प्यार करता है? उन्हें अपने खुद के चाकू या स्मार्ट भोजन डिकर, ब्लेंडर, ग्रिल सेट या क्विंटप्ले को एक पायदान के ऊपर अपने पाक कौशल लेने के लिए मिश्रित जड़ी बूटी कैंची उपहार दें। इसे निजीकृत एप्रन के साथ जोड़ो, जिसे वह प्यार करना सुनिश्चित करें। एक भाई जो खाना पकाने को प्यार करता है, यह राखी उपहार विचार निश्चित रूप से एक विशेष एक होने जा रहा है।

 

3. कॉकटेल मिक्सर और व्यक्तिगत चश्मे का सेट
यदि वह एक पक्ष जानवर है तो हमारे पास उसके लिए सही भेंट का विचार है। उसे रचनात्मक कॉकटेल मिक्सर दे दो, वह रात में आग लगाने के लिए शॉट चश्मे के साथ अपने सभी घर दलों पर दिखावा कर सकते हैं। आप उसे एक पिंट ग्लास, पिल्सनर ग्लास या सिडील भी मिल सकते हैं जो आपके भाई को पीने के लिए पसंद करते हैं।

 

4. तत्काल कैमरा और उनके सर्वश्रेष्ठ पोस्ट का कोलाज
यदि वह फोटोग्राफी में है, तो उसे अपना तुरंत कैमरा लें और हमेशा के लिए कुछ अद्भुत क्षण बनाएं आप अपने पसंदीदा चित्रों के साथ व्यक्तिगत फ़्रेम वाले कोलाज के साथ इस जोड़े को जोड़ सकते हैं कि वह अपने कमरे में सज सकते हैं और उन यादों को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

 

5. शराब पर किताबें और एक मिनी वाइन कैबिनेट
यदि आपका भाई वाइन प्रेमी और शौकीन पुस्तक पाठक है, तो उसे एक दिलचस्प पुस्तक वाइन का इतिहास या अलग-अलग मदिरा मिलें। इस मिनी शराब मंत्रिमंडल के साथ इस टीम को वह शायद वाइन के अपने स्वयं के संग्रह के लिए देख रहे हैं

 

6. बाहर भोजन और भोजन वाउचर
एक खानाबदोश भाई को प्रभावित करने के लिए सबसे आसान हो सकता है आपको बस उसे अपने पसंदीदा स्थान पर खाने के लिए ले जाना है। यदि वह एक मिठाई प्रेमी है, तो उसे मिठाई दाँत को संतुष्ट करने के लिए मिठाई के रास्ते पर ले जाओ। और अगर वह पर्याप्त नहीं है, तो उसे अपने पसंदीदा रेस्तरां के भोजन के वाउचर उपहार दें ताकि वह खुद को एक प्यारा भोजन में ले सकें जब भी वह महसूस करे।

Related posts