2028 ओलंपिक की मेजबानी करने के लिए सहमत है, 2024 के लिए पेरिस सेट

लॉस एंजिल्स ने सोमवार को 2028 ओलंपिक आयोजित करने के अपने इरादे की घोषणा की, 2024 में पेरिस की मेजबानी करने के लिए रास्ता बनाकर दोनों शहरों और ओलंपिक आंदोलन के लिए जीत-जीत-जीत के रूप में स्वागत किया गया।
लॉस एंजिलिस के महापौर एरिक गार्सेटी ने स्टबहब सेंटर स्टेडियम में आयोजित समारोह में कहा, “मुझे ओलंपिक खेलों की घोषणा करने पर गर्व है, जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका में वापस आ रहे हैं।”
“2028 में, हम ओलंपिक आंदोलन के महान राजधानियों में से एक के रूप में खेल वापस ला रहे हैं। एक शहर जो हमेशा खेल परिवर्तक रहा और 2028 में फिर से होगा।”
लॉस एंजिल्स 13 सितंबर को लीमा में आईओसी द्वारा नामित विजेता के साथ 2024 मेजबान के रूप में टोक्यो 2020 का पालन करने के लिए पेरिस के साथ दौड़ में रहा था।
लेकिन संभावना है कि लॉस एंजिल्स ने 2024 की बोली को छोड़ दिया और इसके बजाय 2028 खेलों को स्वीकार करना शुरू कर दिया, क्योंकि आईओसी ने जुलाई में फैसला किया था कि वह लीमा बैठक में दोनों खेलों को प्रदान करने का प्रयास करेंगे।
शहर की 1 9 24 ओलंपिक की 100 वीं वर्षगांठ पर, पेरिस 2024 में मेजबानी के लिए आग्रह कर रहा था।
लाह के अधिकारियों ने, जिन्होंने 2024 के लिए 5.3 अरब डॉलर की बोली लगाई थी, ने कहा कि वित्तीय विचारों पर आईओसी के साथ एक समझौता किया गया है जो कि अतिरिक्त चार साल का इंतजार करना संभव होगा।
बोली प्रमुख केसी वास्सरमैन ने कहा कि आईओसी ने कई शुल्क और भुगतान माफ़ कर दिए थे जो अंततः ला आयोजकों के लाखों लोगों को बचा सकता था।
आईओसी लंबे समय तक के समय के प्रभाव को कम करने के लिए एलओ आयोजकों को $ 180 मिलियन का भी अग्रिम करेगी, जो पैसा सामान्य रूप से गेम्स किकऑफ़ के करीब तक नहीं वितरित होगा।
“एचओसी द्वारा निर्धारित आईओसी योगदान $ 1.8 बिलियन है और एलए बोली समिति के मूल्यांकन के अनुसार 2 अरब डॉलर से अधिक की क्षमता है जब मौजूदा प्रायोजक समझौते के अनुमानित मूल्य को नए सिरे से और संभावित नए मार्केटिंग सौदे में लेते समय” बोली समिति ने एक बयान में कहा
गार्सेटी ने कहा: “यह सौदा पारित करने के लिए बहुत अच्छा था।”
1 9 32 और 1 9 84 में शहर की मेजबानी के बाद यह सौदा तीसरी बार लॉस एंजिल्स के लिए खेल लाएगा।
इस समझौते को अभी भी लॉस एंजिल्स सिटी काउंसिल और संयुक्त राज्य ओलंपिक समिति द्वारा मंजूरी दे दी जानी चाहिए – दोनों ने 2024 बोली का समर्थन किया।
खेल परिषद के एक उत्साही समर्थक सिटी काउंसिल के अध्यक्ष हर्ब वेसन ने कहा कि खेल पर परिषद की समिति दो सप्ताहों के भीतर उम्मीद के लिए पूर्ण परिषद में अपनी सिफारिश लेने से पहले नए प्रस्तावों का पूरा भरोसा करेगी।
किसी भी खेलों की सफलता के लिए स्थानीय बैकिंग महत्वपूर्ण है, लेकिन राष्ट्रीय सरकार सुरक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी क्योंकि संघीय सरकार का समर्थन भी महत्वपूर्ण है।
वासर्मेन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थन को वापस समझाया क्योंकि खेलों को वापस संयुक्त राज्य अमेरिका लाने में मदद की गई थी।
संयुक्त राज्य अमेरिका ने पिछली बार 1 99 6 में अटलांटा में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक की मेजबानी की थी, जबकि सर्दी खेलों को 2002 में साल्ट लेक सिटी में आयोजित किया गया था।
गार्केटी ने कहा कि यदि सभी योजना के मुताबिक चलते हैं, तो एलए विश्वास दिलाता है कि लीमा में आईओसी सदस्यों द्वारा बोली लगाने के लिए 100 प्रतिशत समर्थन मिलेगा जो मौजूदा बुनियादी ढांचे पर काफी हद तक निर्भर करता है और मेमोरियल कोलिज़ीयम जैसे प्रतिष्ठित वीनस भी शामिल हैं – एक बार फिर एथलेटिक्स की मेजबानी करने के लिए।
आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने यह भी कहा कि उन्हें विश्वास है कि किसी भी बाधाओं को दूर किया जा सकता है।
उन्होंने कहा, “हम बहुत आश्वस्त हैं कि अगस्त में एलए और पेरिस के साथ आईओसी के नेतृत्व में हम त्रिपक्षीय समझौते पर पहुंच सकते हैं, जिससे सभी तीन भागीदारों के लिए जीत-जीत की स्थिति पैदा हो सकती है।”
“यह अनुबंध अनुमोदन के लिए सितंबर में लीमा में आईओसी सत्र के लिए आगे रखा जाएगा।”
बोली प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए आईओसी के प्रयासों ने 2024 के लिए उम्मीदवारों की संख्या को बढ़ावा देने में मदद नहीं की। बोस्टन को एक संभावित मेजबान के रूप में पहली बार यूएसओसी द्वारा चुना गया था, लेकिन स्थानीय विपक्षी और पैसे की चिंताओं के बीच में गिरा दिया गया था। हैम्बर्ग, बुडापेस्ट और रोम ने भी दौड़ से बाहर खींच लिया
“खेल के संदर्भ में, कोई अन्य रूपक नहीं है यह एक मैराथन था,” गारसेटी ने कठिन प्रक्रिया के बारे में कहा “आज, हम फिनिश लाइन पर हैं।”
पेरिस, जो तीसरी बार खेलों की मेजबानी करेगा, 1992, 2008 और 2012 में असफल बोलियों की निराशा का सामना करना पड़ा।
पेरिस के मेयर ऐने हिदाल्गो ने ट्विटर पर कहा: “हैप्पी है कि मेरे दोस्त मैरोरफला ने एक ऐसे समझौते पर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है जिसमें तीन विजेता होंगे: पेरिस, लॉस एंजिल्स और आईओसी # पेरिस 2024।”

Related posts