पनीर कोफ्टा तैयार कैसे करें

paner kofta kaiase banayeपनीर कोफ्ता एक उत्तर भारतीय नुस्खा है जो कई मसालों, पनीर, दही, बादाम, मकई का आटा और ताजी क्रीम का उपयोग करके पकाया जाता है। यह स्वादिष्ट कोफ्टा नुस्खा एक मुंह में पानी का डिश है जिसे आप विशेष अवसरों और त्यौहारों पर अपने दोस्तों और परिवार के लिए तैयार कर सकते हैं। यह एक मलाईदार पनीर नुस्खा है जो कुटीर पनीर गेंदों को तले हुए हैं जो बाहर कुरकुरे होते हैं और एक रेशमी चिकनी स्वाद है जो आपके मुँह में पिघलता है जब आप काट लेंगे। यदि आप पनीर बटर मसाला, शाही पनीर, पनीर टिक्का मसाला आदि जैसे नियमित पनीर व्यंजनों से ऊब गए हैं, तो यह पनीर नुस्खा एक दिलचस्प बदलाव है। यह नान, तंदूररी रोटी और यहां तक ​​कि रुमाली रोटियां जैसे सभी प्रकार के ब्रेड के साथ अच्छी तरह से चला जाता है। आप अपनी पसंद के रायता के साथ इस शानदार पनीर नुस्खा को जोड़ सकते हैं। किटी पार्टियों और पॉट भाग्य के लिए इस आसान नुस्खा की कोशिश करो, और अपने प्रियजनों के साथ मजा!
सामग्री

500 ग्राम पनीर
1/4 कप कुचल बादाम
1/2 चम्मच हल्दी
4 लाल मिर्च
1 चम्मच नमक
2 चम्मच धनिया पाउडर
200 मिलीलीटर परिष्कृत तेल
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 चम्मच ताजा क्रीम
150 ग्राम दही (दही)
1/2 कप टमाटर प्यूरी
1 चम्मच लहसुन पेस्ट
2 काली इलायची
1 चम्मच अदरक का पेस्ट
1 चम्मच मकई का आटा
2 मध्यम प्याज
2 1/2 कप पानी
2 बड़ा चमचा धनिया पत्तियां
पनीर कोफ्टा बनाने के लिए कैसे करें
चरण 1

उसमें मध्यम लौ और गर्मी के तेल पर एक कढ़ाई डालें। जब तेल गर्म है, तो पनीर को एक बड़े कटोरे में भूनें। इसके बाद, एक ही कटोरी में नमक, मक्का का आटा और लाल मिर्च पाउडर जोड़ें। कुएं बादाम के साथ गेंदों में अच्छी तरह से मिलाएं और आकार दें।
चरण 2

जब तेल गर्म हो जाता है, तो इन पनीर गेंदों को कढ़ाई में सावधानी से जोड़ें और एक सुनहरा भूरा रंग प्राप्त होने तक उन्हें भूनें। अधिक गेंदों को बनाने के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। अब कढ़ाई से तेल निकाल दें और इसमें लगभग 1 1/2 चम्मच तेल डाल दें। उसी तेल में, कढ़ाई को सूखी लाल मिर्च और काली इलायची जोड़ें।
चरण 3

कुछ सेकेंड्स के लिए उन्हें सौंपा और फिर हल्दी पाउडर, नमक, लाल मिर्च पाउडर, पानी के कप के साथ अदरक-लहसुन का पेस्ट जोड़ें। कुछ मिनट के लिए उबाल लें और पीटा दही और टमाटर प्यूरी जोड़ें। कुक तक किया। फिर लगभग 1-2 कप पानी जोड़ें और मसाला पकाने के लिए कुछ मिनट तक ग्रेवी मोटी तक।
चरण 4

जब ग्रेवी लगभग पकाया जाता है, तले हुए पनीर कोफ्ता को कुक में जोड़ें और एक मिनट के बारे में कुक को ताजा क्रीम और धनिया के पत्तों के साथ मिलाएं। मक्खन नान या रूमली रोटी और चावल के साथ आनंद लें।

Related posts