बटर चिकन कैसे तैयार करें

How to prepare butter chicken

बटर चिकन सबसे लोकप्रिय भारतीय चिकन व्यंजनों में से एक है। आम तौर पर रोटी, नान या पुलाव के साथ एक साइड डिश के रूप में सेवा की जाती है, मक्खन चिकन एक अमीर और मलाईदार टमाटर ग्रेवी के साथ बनाया जाता है। यदि आप एक परिवार को एक साथ मिलाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इस चिकन नुस्खा के लिए जाना चाहिए क्योंकि यह निश्चित रूप से सभी आयु समूहों के लोगों से प्यार करना सुनिश्चित है। टमाटर का रस और मक्खन के ऊपर टोटलेट के साथ, यह गैर-शाकाहारी नुस्खा वास्तव में अच्छी तरह से सभी प्रकार की रोटी जैसे नान, रुमाली रोटिस और यहां तक ​​कि तंदूरि छपतिस भी मिलती है। आप अपनी पसंद के किसी भी राइट के साथ यह जोड़ सकते हैं। यह मक्खन चिकन नुस्खा आसान है और रसोई में उपलब्ध सरल सामग्री का उपयोग करके बनाया जा सकता है। आप विशेष अवसरों जैसे किटी पार्टियों और पॉट किस्की पर इस चिकन नुस्खा भी बना सकते हैं। यदि आप मसाला नशेड़ी और मसालेदार चीजों से प्यार करते हैं, तो अधिक हरी मिर्च जोड़कर इस चिकन नुस्खा को थोड़ा सा कस्टमाइज़ करें। इसे आज़माएं और भारतीय फ्लेवर के फट को पसंद करें!

सामग्री

1 किलोग्राम चिकन
2 चम्मच परिष्कृत तेल
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
6 शुद्ध टमाटर
2 चम्मच धनिया बीज
2 कुचल दालचीनी
5 कटा हुआ और भून हरी मिर्च
4 लौंग
500 ग्राम मक्खन
4 टूटी हुई और डी वरीकृत लाल मिर्च
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 1/2 चम्मच कसूरी मेथी पाउडर
2 बे पत्ती
2 चम्मच नमक
2 मध्यम कटी हुई प्याज
4 मुट्ठी कुचल सूखे मेथी के पत्ते
मैरिनेशन के लिए
2 चम्मच प्याज का पेस्ट
1 चम्मच लहसुन पेस्ट
1/2 कप दही (दही)
3 हरी इलायची
1 चम्मच अदरक का पेस्ट
1 चम्मच गदा पाउडर
2 काली इलायची
1/2 चम्मच चीनी
गार्निशिंग के लिए
3 चम्मच ताजा क्रीम
1 हाथी धनिया पत्तियां
मक्खन चिकन बनाने के लिए कैसे करें
चरण 1

एक बड़े कटोरे में, दही, प्याज का पेस्ट, हरी मिर्च, अदरक-लहसुन पेस्ट, चीनी, नमक, हरे इलायची, काली इलायची और गदा पाउडर मिलाएं। कटोरे में कच्चे चिकन के टुकड़े जोड़ें और अच्छी तरह मिलाएं। चिकन को रातोंरात खारिज करने की अनुमति दें एक बार चिकन अच्छी तरह मसालेदार होता है, तो तंदूर या ओवन में इसे 3/4 था तक भुनाकर भुनाएं।
चरण 2

अब थोडा मक्खन गर्म पैन में उबला हुआ है। बे पत्तियों, लौंग, दालचीनी, लाल मिर्च और कुचल धनिया बीज जोड़ें। आधे से एक मिनट के लिए सामग्री परोसिये। अब एक ही पैन में, थोड़ा प्याज, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, कसूरी मेथी पाउडर और टमाटर जोड़ें। उन्हें 5 मिनट के लिए पकाएं और एक बार किया जाए, मिश्रण को एक ब्लेंडर में प्यूरी बनाने के लिए स्थानांतरण करें।
चरण 3

एक पैन में शेष मक्खन को गरम करें शुद्ध मिश्रण जोड़ें और इसे उबाल लें। मसालेदार चिकन के टुकड़े, नमक, ताजी क्रीम जोड़ें और अच्छी तरह मिलाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्थिरता बहुत मोटी नहीं है, मिश्रण को कुछ पानी जोड़ें। अब कटा हुआ हरी मिर्च, कुचल मेथी के पत्ते जोड़ें और इसे कुछ मिनटों के लिए उबाल लें। इसे पूरी तरह से उबाल लें।
चरण 4

पकवान को एक कटोरे में स्थानांतरित करें और इसे धनिया के पत्तों और क्रीम के साथ गार्निश करें। यह मक्खन चिकन नुस्खा आसान है और रसोई में उपलब्ध सरल सामग्री का उपयोग करके बनाया जा सकता है। यदि आप मसाला नशेड़ी और मसालेदार चीजों से प्यार करते हैं, तो इस हरे मिर्च को जोड़कर इस चिकन नुस्खा को थोड़ा सा कस्टमाइज़ करें। इसे आज़माएं और भारतीय फ्लेवर के फट को पसंद करें। नान या चावल के साथ परोसें।

Related posts