क्लेनफिश गलत के बारे में एक महत्वपूर्ण तथ्य ‘खोजना निमो’ मिला, वैज्ञानिकों का कहना है

finding-nemo-facebookनिमो के पिता – लोकप्रिय एनीमेटेड फिल्म फेंडीइंग नीमो का एक चरित्र – एक महिला में होना चाहिए, कहते हैं कि वैज्ञानिकों ने पाया है कि पुरुष क्लेनफ़िश अपने लिंग को बदलता है, यदि उनके संभोग साथी मर जाता है।

फिल्म फाइंडिंग नीमो में, एक युवा क्लोनेफ़िश की मां एक बारकुडा द्वारा खाती है लेकिन उसके पिता, मार्लिन जीवित रहते हैं। नीमो, एकमात्र जीवित बच्चे, तब खो दिया है मर्लिन अपने बेटे को खोजने के लिए बाहर निकलता है, इससे पहले कि निमो अंततः अपने पिता को वापस अपना रास्ता खोज लेता है

हकीकत में, अगर माँ की मांदना खाई जाती है, तो उसके साथी पूरी तरह से लिंग बदलते हैं और एक महिला बन जाती हैं, यहां तक ​​कि अंडे भी बिछाते हुए ब्रिटेन के एक्सीटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया है।

क्लेनफिश ग्रुप के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए, मार्लिन (निमो के पिता) मर्लिन बन गए होंगे, और किशोरों की उम्र के एक युवा पुरुष के साथ पहले से ही एनीमोन पर रह रहे थे, शोधकर्ताओं ने कहा।

क्लेनफिश – जो कि काले रंग की सीमा से नीली-सफेद पट्टियों के साथ एक विशिष्ट नारंगी रंग का रंग है – एनोमोन पर उष्णकटिबंधीय जलवायु में रहते हैं जहां वे अपने पूरे जीवन में रहते हैं।

पुरुष मछली अंडे की देखभाल करते हैं और उन्हें प्रशंसक करते हैं जबकि मादा सुरक्षा गार्ड के रूप में कार्य करते हैं, शिकारियों के लिए परिवेश को स्कैन करते हैं, चेतावनी कॉल जारी करते हैं और यहां तक ​​कि हमलों की शुरुआत भी करते हैं।

महिला क्लेनफ़िश पुरुष की तुलना में बड़ा और अधिक आक्रामक होते हैं और यहां तक ​​कि शार्क भी हमला करते हैं।

शोधकर्ताओं ने फ़्रांस में कई सालों से एनामोफिश या क्लाउनफिश में व्यवहारिक, शारीरिक और हार्मोनल परिवर्तनों का अध्ययन किया।

“क्लेनफिश अपने पूरे जीवन के लिए उनके एनामो से नहीं ले जाते हैं। सबसे बड़ा व्यक्ति मादा है, और यदि वह जन्म से पहले या मर जाती है, तो पुरुष लिंग बदलता है और प्रजनन महिला बन जाता है,” विकासवादी जीवविज्ञानी, सुज़ान मिल्स ने कहा फ्रांस में इंसुलैरस और ऑब्झर्वेटोर डे एल एन एनवाइन्निमेंट (सीआरआईबीई) का पुनर्निर्माण केंद्र
“तो जब निमो फिल्म के अंत में अपने एनामोन के अंत में वापस आ गया, तो वह वास्तव में उनकी मां को मिल रहा था,” उसने कहा।

जब महिला मर जाती है या फिर खाती है तो पुरुष कुछ हफ्तों में सेक्स में बदलाव करता है।

पूरी तरह से महिला बनने के लिए बहुत अधिक हार्मोनल परिवर्तन होने की आवश्यकता है। जब पुरुष ने लिंग बदल दिया है, तो सबसे बड़ा उप वयस्क पुरुष उसके नए दोस्त बन जाता है जिसके साथ वह अंडे देती है, शोधकर्ताओं ने कहा।

“लिंग परिवर्तन की वजह से एक ही व्यक्ति को नर और एक मादा के रूप में पैदा करने का मौका मिल सकता है। युगल ने अपने तरीके से एनीमोन का बचाव किया और वे दोनों
क्रायोबई में एक समुद्री जीवविज्ञानी रिकार्डो बेल्डेड ने कहा, “जीवित रहने और पुन: उत्पन्न करने के लिए एक-दूसरे की ज़रूरत है।”

शोधकर्ता इस बात की जांच कर रहे हैं कि एनामोफिश के हार्मोनल, व्यवहारिक और शारीरिक लक्षण जलवायु परिवर्तन से प्रभावित होते हैं और अन्य मानव-प्रेरित परिवर्तन जैसे नाव इंजन शोर।