8 कारणों में क्यों मामोस आपके लिए खतरनाक है औरे घातक भोजन संयोजन

1. momos क्यों नहीं खाने…?

ये दौर नरम आटा गेंदों जिसे मामोस कहा जाता है, जो कि रसदार चीज़ों से भरा होता है और मसालेदार, झरझरा डुबकी के साथ परोसा जाता है, सभी सड़क भोजन प्रेमियों की खुशी होती है लेकिन वे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं और स्वास्थ्य पर दीर्घकालिक प्रभाव वाले बीमारियों का कारण है। यहां 8 कारण दिए गए हैं, जब तक आप अपनी गुणवत्ता के बारे में पूरी तरह निश्चित न हों तब तक आपको मामोस नहीं खाना चाहिए।

2. वे रासायनिक आलस आटा से बने होते हैं

वे रासायनिक आलस आटे से बने होते हैं

मोमो परिष्कृत आटे से बने होते हैं, जैसे कि अज़ोडिकारबोनाइड, क्लोरीनगास, बेंजोयल पेरोक्साइड और अन्य ब्लीचर्स जैसी रसायनों के साथ इलाज किया जाता है। ये रसायन अग्न्याशय को नुकसान पहुंचा सकते हैं और मधुमेह पैदा कर सकते हैं।

3. मृत पशुओं का मांस

मृत पशुओं का मांस

कुछ शोधों और रिपोर्टों में यह पाया गया है कि मोमों के अंदर भरने वाले, विशेष रूप से आप सस्ते सड़क की दुकानों में मिलते हैं, रोगी और पहले से ही मृत मक्के के बने होते हैं जो कि इन विक्रेताओं द्वारा बहुत ही सस्ते दर पर खरीदा जाता है ।

4. अनछुए गए और अनछुए हुए सब्जियां

अनछुए गए और बेदाग सब्जियां

मोमों के अंदर की सब्जियां खराब गुणवत्ता और हानिकारक और ई-कोलाई जैसे बैक्टीरिया के घर हैं जो गंभीर संक्रमण का कारण बन सकती हैं।

5. मोमो-चटनी बहुत मसालेदार है

मोमो-चटनी बहुत मसालेदार है

अधिकांश भाग के लिए, लाल मिर्च आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, यही है, अगर मिर्च के पाउडर को संसाधित नहीं किया जाता है। हालांकि, स्थानीय माओ-वेंडरों द्वारा उपयोग की जाने वाली गुणवत्ता के बारे में कोई निश्चित नहीं है। इसके अलावा, मसालेदार पदार्थों की अत्यधिक खपत को संक्रमित बवासीर या बवासीर के कारण होने का संदेह है।

6. वे एमएसजी हो सकते हैं

उनके पास एमएसजी हो सकता है

मोमो में मोनो-सोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) शामिल होने की संभावना है जो न केवल मोटापे की ओर जाता है बल्कि नर्वस डिसऑर्डर, पसीना, सीने में दर्द नली और धब्बेदार जैसे अन्य स्वास्थ्य मुद्दों की एक स्ट्रिंग भी पैदा करता है।

7. खतरनाक टेपवार्म का स्रोत

खतरनाक टेपवार्म का स्रोत

मोमो को गोभी के साथ भर दिया जाता है, जो ठीक से पकाया नहीं जा सकता है, टेपवार्म के बीजाणु हो सकते हैं जो मस्तिष्क तक पहुंच सकते हैं और वहां दर्ज कर सकते हैं और अंत में बढ़ सकते हैं, जिससे जीवन-धमकाने वाली स्थिति हो सकती है।

8. ममोस में कुत्ते का मांस हो सकता है!

मोमो में कुत्ते का मांस हो सकता है!

यदि आप एक कुत्ता प्रेमी हैं, तो यह एक असभ्य आश्चर्य के रूप में आता है, लेकिन कई विक्रेताओं की खबरों में बताया गया है कि माँस के अंदर कुत्ते के मांस को भरने में काफी समय से चक्कर चल रहे हैं। तो, यह एक अच्छा विचार है कि आप केवल स्वच्छ और स्वैच्छिक दुकानों से ही मामोस लेंगे जहां आप गुणवत्ता सुनिश्चित करेंगे।

9. वे मलमल पदार्थ हो सकते हैं

इनमें मलमल पदार्थ शामिल हो सकते हैं

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग एंड पोषण, पुसा, ने एक अध्ययन से पता चला है कि दिल्ली सड़क के खाद्य पदार्थ – विशेष रूप से समोसे, गोल्गैप, बर्गर और मामोस – अनुमेय कोलीफॉर्म स्तरों से परे बहुत कुछ विवादास्पद हैं।

—————****************************————–

घातक भोजन संयोजन जिन्हें आपको कभी भी प्रयास नहीं करना चाहिए

1. उन्हें एक साथ कभी जोड़ो!

कभी उन्हें एक साथ जोड़ो!

प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों ने कुछ खाद्य संयोजनों में संदेह किया है और उन्होंने कई बीमारियों को जन्म देकर शरीर में विषाक्तता पैदा करने के लिए कई लोगों को घोषित किया है। आधुनिक विज्ञान का भी मानना ​​है कि जब शरीर में प्रवेश करते समय खाद्य पदार्थ यौगिकों में टूट जाते हैं, तो वे कुछ खाद्य पदार्थों के संपर्क में आने पर अजीब रूप से व्यवहार करते हैं, जिससे वे अच्छी तरह से जेल नहीं करते हैं। कुछ खाद्य संयोजनों पर एक नज़र डालें जिनसे आपको बचाना होगा यदि आप जोखिम भरा स्वास्थ्य स्थिति से बचना चाहते हैं हम यह दावा नहीं करते कि वे सभी वैज्ञानिक रूप से सच हैं।

2. तरबूज और पानी

तरबूज और पानी

सभी खरबूजे अकेले रहना चाहिए, पुरानी कहावत चला जाता है चूंकि खरबूजे 90-95% पानी है, उसके बाद पीने के पानी के शरीर में पाचन रस पतला हो सकता है।

3. चाय और दही

चाय और दही

चाय और दही दोनों अम्लीय होते हैं और इसलिए यह सामान्य विश्वास है कि दोनों शरीर के भीतर संतुलन को परेशान करने के लिए जोड़ सकते हैं, इस प्रकार पाचन को प्रभावित कर सकते हैं।

4. दूध और केले

दूध और केले

आयुर्वेदिक इस संयोजन को प्रणाली पर बहुत भारी समझता है और इसलिए इस संयोजन के बारे में सलाह देता है।

5. फल के साथ दही

फल के साथ दही

आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार जब खट्टे खाद्य पदार्थ दही के साथ जोड़ रहे हैं, तो वे एसिड बनाते हैं जो शरीर के चयापचय को धीमा कर देते हैं।

6. दूध के साथ मांस

दूध के साथ मांस

कई प्राचीन जनजातियों का मानना ​​है कि मां के दूध में एक बच्चा खाना बनाना एक अक्षम्य पाप है। यह तर्क हो सकता है कि यह विश्वास हो जाता है कि दूध मांस के साथ अच्छी तरह से नहीं जाता है।

7. दूध के साथ नींबू

दूध के साथ नींबू

नींबू को दूध में डाल दिया जाता है। वही पेट के अंदर होता है हालांकि आम तौर पर यह माना जाता है कि पेट में पाचन रस नींबू से ज्यादा अम्लीय होते हैं, फिर भी आयुर्वेद और पारंपरिक विज्ञान इस विषाक्त को समझते हैं।

8. एंटीबायोटिक दवाओं के साथ डेयरी

एंटीबायोटिक दवाओं के साथ डेयरी

कुछ दवाएं लोहा और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकती हैं इसलिए उनके बाद कोई भी भोजन लेने में अंतर होना चाहिए।

9. एरीटेटेड पेय के साथ पेपरमिंट

एरिपेटेड पेय के साथ पेपरमिंट

हमने यूट्यूब में वीडियो देखे और वॉट्स को दिखाया है कि टकसाल कोला के साथ कैसे प्रतिक्रिया करता है। यह एक लोकप्रिय मान्यता है कि दोनों एक साथ मिलकर साइनाइड बनाते हैं जो पूरी तरह से सही नहीं हैं, लेकिन जोखिम क्यों लेते हैं

Related posts